Vacuum Cleaning Tips: ऐसे इस्तेमाल करेंगे वैक्यूम क्लीनर तो जल्दी से नहीं होगा खराब, जान लें काम के ये टिप्स
topStories1hindi1479077

Vacuum Cleaning Tips: ऐसे इस्तेमाल करेंगे वैक्यूम क्लीनर तो जल्दी से नहीं होगा खराब, जान लें काम के ये टिप्स

How to Clean Vacuum Machine: घरों से धूल-मिट्टी साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन बीच-बीच में उस क्लीनिंग मशीन को भी साफ कर लेना चाहिए. आज हम उसे साफ करने के कुछ जरूरी टिप्स आपको बताते हैं.

Vacuum Cleaning Tips: ऐसे इस्तेमाल करेंगे वैक्यूम क्लीनर तो जल्दी से नहीं होगा खराब, जान लें काम के ये टिप्स

Tips for Vacuum Cleaning: घरों में धूल-मिट्टी की साफ-सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल आजकल काफी कॉमन हो गया है. इसके इस्तेमाल से कुछ ही मिनटों में कुर्सी, टेबल, सोफा, अलमारी समेत तमाम जगहों से धूल साफ हो जाती है. लेकिन आपका यह वैक्यूम क्लीनर लंबे वक्त तक चले, यह ध्यान रखना भी आपके लिए जरूरी होता है. आज हम आपको कई ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप अपने वैक्यूम क्लीनर की उम्र लंबे वक्त तक बढ़ा सकते हैं. 

सही जगह पर रखें वैक्यूम क्लीनर

सबसे पहले तो यह जान लें कि हमें वैक्यूम क्लीनिंग मशीन (Vacuum Cleaning Tips) को घर में किस जगह पर रखना चाहिए. असल में इस मशीन को पानी या नमी वाली जगह पर रखने से उसमें जल्दी खराबी आ सकती है. ज्यादा गर्म जगह पर इस मशीन को रखने से भी वह खराब हो जाती है. इसलिए उसे आप किसी सूखी लेकिन सामान्य तापमान वाली जगह पर रखें, जहां पर वह लंबे वक्त तक आपका साथ दे सके. 

वैक्यूम बैग को समय-समय पर करें खाली

अगर आप अपनी वैक्यूम क्लीनिंग (Vacuum Cleaning Tips) को लंबे वक्त तक चलाना चाहते हैं तो उसके बैग नियमित रूप से साफ करते रहें. ऐसा न करने पर वह मशीन धूल- मिट्टी को खींचकर स्टोर नही कर पाती है, जिससे आपकी सफाई अधूरी रह जाती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका वैक्यूम क्लीनिंग बैग तीन-चौथाई से ज्यादा किसी भी हालात में भरना नहीं चाहिए. 

यूज करने से पहले वैक्यूम क्लीनर को कर लें चेक 

जब भी आप वैक्यूम क्लीनर (Vacuum Cleaning Tips) को यूज करें तो उससे पहले एक बार उसे अच्छी तरह चेक जरूर कर लें. कई बार ऐसा होता है कि उसमें कुछ चीजें फंसी रह जाती हैं, जिनके बारे में हमें पता नहीं होता है. इसकी वजह से वह ढंग से वैक्यूम क्लीनिंग नहीं कर पाता है. अगर आपको यूज के दौरान महसूस होता है कि मशीन ढंग से धूल नहीं खींच पा रही है तो भी आप उसकी जांच कर सकते हैं. 

वैक्यूम क्लीनर के ब्रश रोल को करते रहें साफ 

वैक्यूम क्लीनर (Vacuum Cleaning Tips) के ब्रश रोल की समय-समय पर जांच करना भी बहुत जरूरी होता है. कई बार उस ब्रश रोल के आसापास दूसरी चीजें लिपट जाती हैं, जो उसे ढंग से घूमने से रोक देती हैं. इसकी वजह से वह ढंग से साफ नहीं कर पाता है. इसलिए उसे बीच-बीच में साफ करते रहने से वह लंबे वक्त तक आपका साथ दे पाता है.

महीने में एक बार बाहरी हिस्से को कर लें क्लीन

वैक्यूम क्लीनिंग (Vacuum Cleaning Tips) की मशीन की उम्र बढ़ाने के लिए आप उसे महीने में एक बार हल्के नम कपड़ों और डिटर्जेंट से साफ करना न भूलें. यह सफाई बाहर के हिस्से की ही होनी चाहिए, अंदरुनी हिस्से की नहीं. ऐसा करने से उसके बाहरी हिस्से पर जमा धूल-मिट्टी और वायरस-बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं, जिससे आपका परिवार बीमारियों से बच जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news