सर्दियों की ये सब्जियां वजन कम करने में करेंगी आपकी मदद, जल्दी डाइट में करें शामिल
Advertisement

सर्दियों की ये सब्जियां वजन कम करने में करेंगी आपकी मदद, जल्दी डाइट में करें शामिल

अगर आप वजन कम करने में लगे हुए हैं, लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो यकीनन आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. साथ ही अगर आप रूट वेजिटेबल को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो इसका तुरंत फायदा मिलेगा.

ग्रीन/ रूट वेजिटेबल के फायदे

नई दिल्ली: वजन (Weight Loss Tips) कम करने के लिए कई तरह के टिप्स अपनाने वाले लोगों को अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा तभी जाकर वह वजन कम करने में कामयाब होंगे. अपने आपको फिट रखने के लिए तमाम तरीके आप अपनाते हैं, लेकिन अपनी डाइट में हरी सब्जियां को शामिल करना भूल जाते हैं. अगर आप हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो वजन कम करने में जरूर मदद मिलेगी. सर्दियों के मौसम में हरी सब्जियां आसानी से मिल भी जाती हैं. सर्दी के मौसम में मूली, गाजर, शलजम को सेहत के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है. खास बात ये है कि रेडिश ग्रीन/ रूट वेजिटेबल को भी वजन घटाने और सेहत को तंदरुस्त रखने के लिए लाभदायक माना गया है. 

  1. सर्दियों में हरी सब्जियां डाइट में करें शामिल
  2. वजन कम करने में मिलेगी मदद
  3. रहेंगे फिट और हेल्दी

क्या होता है रेडिश ग्रीन/ रूट वेजिटेबल

मूली, शलजम गाजर जैसी हरी सब्जियों के ऊपर उगते हैं साग और नीचे कंद-मूल की तरह सब्जी उगती है. इन्हें ही रेडिश- ग्रीन रूट वेजिटेबल कहा जाता है.  इन सब्जियों के साथ-साथ साग का भी बहुत महत्व है. इनमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन  पाया जाता है.  कई तरीके से लोग इन साग को बनाकर खाते हैं. कुछ लोग इसका पराठा बनाकर भी खाते हैं. हालांकि, किसी भी तरीके से इस साग को बनाकर खाया जा सकता है. इसके अनेक फायदे हैं. तो चलिए जानते हैं कि सर्दियों में रेडिश ग्रीन या रूट वेजिटेबल खाने के क्या फायदे हैं.

सर्दियों में रेडिश ग्रीन/ रूट वेजिटेबल खाने के फायदे 

- गाजर-मूली के पत्ते सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं. इन सब्जियों के पत्तों में बहुत कम कैलोरी होती है, जिसकी वजह से जल्दी भूख नहीं लगती है. ये खाने से आपका वजन नियंत्रण में रहता है. 

- इसके साथ ही रेडिश-ग्रीन सब्जियों का जूस बनाकर भी पीया जा सकता है. ये लिवर डिटॉक्स करने में मददगार होता है. इससे अलावा  मूत्र संबंधित समस्याओं से भी सहायता मिलती है. 

- लगातार रूट वेजिटेबल का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. क्योंकि इनमे विटामिन-सी की मात्रा भी बहुत अधिक होती है. इसके लिए गाजर-मूली की तुलना में इनका साग सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है. 

- सभी प्रकार के रूट वेजिटेबल में काफी हाई मात्रा में पोटैशियम, आयरन और विटामिन होता है. जो हार्ट को भी फायदा पहुंचाती हैं. इसके साथ ही कोलेस्टॉल को भी कम करती हैं.

-   इससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद होती हैं.  इन सबके सेवन से आपका वजन तो कम होता ही साथ ही आप हेल्दी रहते हैं. 

लाइव टीवी

Trending news