ये लक्षण बताते हैं आपको तुरंत छोड़ देनी चाहिए डाइटिंग, सेहत को होगा भारी नुकसान
X

ये लक्षण बताते हैं आपको तुरंत छोड़ देनी चाहिए डाइटिंग, सेहत को होगा भारी नुकसान

Dieting: वजन कम करने और हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए अगर आप डाइटिंग करते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि कितने दिनों तक डाइटिंग करना आपके लिए अच्छा है और कब आपको इसे तुरंत छोड़ देना चाहिए.

ये लक्षण बताते हैं आपको तुरंत छोड़ देनी चाहिए डाइटिंग, सेहत को होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली: वजन कम करने और हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए अगर आप डाइटिंग (Dieting) करते हैं, तो आपको जानना चाहिए कि कितने दिनों तक डाइटिंग (Dieting) करना आपके लिए अच्छा है और कब आपको इसे तुरंत छोड़ देना चाहिए.

इमोशनल और मेंटल हेल्थ पर असर

कई लोग लंबे समय तक एक खास तरह की डाइट को फॉलो करते हैं या बहुत देर तक भूखे रहते हैं. ये आदत नुकसान पहुंचाती है. इसका असर आपकी इमोशनल और मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. कुछ खास लक्षण बताते हैं कि आप डाइट के एडिक्ट हैं और आपको डाइटिंग करना तुरंत छोड़ देना चाहिए.

जब आपको खाना खाने में शर्मिंदगी या गिल्ट महसूस होने लगे तो इसका मतलब है कि आप डाइट के एडिक्ट हो चुके हैं. कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो खाना खाते हुए शर्मिंदा महसूस करने लगते हैं और अगर खा लेते हैं तो उन्हें पछतावा होने लगता है. 

ये आदत भी पहुंचाती है नुकसान

हद से ज्यादा डाइटिंग का नतीजा ये होता है ​कि आप अपनी भूख को चाय, कॉफी, निकोटिन या पानी पीकर दबाते हैं. ये आदत भी आपको नुकसान पहुंचाती है और ऐसा तब होता है जब आप डाइट को लेकर एडिक्ट हो चुके होते हैं.  दोस्तों के ऐसे ग्रुप को अवॉयड करना जहां लोग खा पी रहे हों और अपनी बॉडी इमेज को लेकर लगातार निगेटिव सोचना भी इसी का संकेत है कि आप डाइट के आदती हो चुके हैं. 

आपकी ये आदत हो सकती है जानलेवा, एक घंटे के भीतर आ सकता है स्ट्रोक

डाइटिंग और वजन बढ़ने की चिंता

वेट लॉस और डाइटिंग कुछ लोगों के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण बन जाती है और जब डाइट से जुड़े गोल अचीव नहीं होते, तो उन्हें फेलियर, तनाव, चिंता और अवसाद जैसा महसूस होने लगता है. डाइटिंग और वजन बढ़ने की चिंता की Disordered Eating Habits से भी जुड़ी है. 

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कई बार डाइटिंग की आदत आपके लिए टॉक्सिक हो सकती है और इससे Body Dysmorphia, Disordered Eating और दूसरी कई मानसिक बीमारियां हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news