Weight loss Tips: इन घरेलू तरीकों से तेजी से घटने लगेगा वजन, बस घर ले आएं ये चीजें
Advertisement

Weight loss Tips: इन घरेलू तरीकों से तेजी से घटने लगेगा वजन, बस घर ले आएं ये चीजें

वजन कम करने के लिए आपके पास कई विकल्प होते हैं, लेकिन कुछ लोग घरेलू तरीकों से अपना मोटापा कम करना चाहते होते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग जरा से वजन बढ़ने पर जिम में घटों पसीना बहाना शुरू कर देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना होगा.

इन घरेलू तरीकों से वजन होगा कम

Weight loss Tips: वजन कम करने के लिए आपके पास कई विकल्प होते हैं, लेकिन कुछ लोग घरेलू तरीकों से अपना मोटापा कम करना चाहते होते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोग जरा से वजन बढ़ने पर जिम में घटों पसीना बहाना शुरू कर देते हैं, लेकिन अब आपको ऐसा नहीं करना होगा. कुछ ऐसे तरीके भी हैं, जो घर बैठे आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इस बारे में खुद न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' ने जानकारी दी है. उनका कहना है कि आपको इसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आपको बस घर पर गर्म पानी, नींबू, दालचीनी, काली मिर्च और शहद का रखना होगा. इन चीजों की मदद से आसानी से आप अपने लक्ष्य में सफलता प्राप्त कर पाएंगे. 

1. गुनगुने पानी से कैसे कम होगा वजन?

एक्सपर्ट निखिल वत्स मानते हैं कि अगर आप रोज सुबह गुनगुने पानी को भी पीते हैं, तो वजन कंट्रोल होने के साथ-साथ पेट संबंधित शिकायत भी दूर होने लगेगी. इस टिप्स को आपको कम से कम 1 महीना तो फॉलो करना होगा. बीच में छोड़ने के बाद फिर से इस एक्सरसाइज को करने से कम ही लाभ मिलता है. यानी लगातार आपको इस पर काम करना होगा.

2. नींबू पानी के साथ सेब का सिरका

क्या आप जानते हैं कि नींबू पानी के साथ अगर आप सेब का सिरका पिएंगे तो आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी. एक्सपर्ट निखिल ने खुद इसे बारे में हमसे बातचीत करते वक्त बताया है. 

3. दालचीनी से भी वजन होगा कम 

निखिल ने बताया कि दालचीनी से भी तेजी से वजन कम होने लगता है. उन्होंने बताया कि दालचीनी के पानी को आप पी सकते हैं. इससे बीमारियां भी दूर रहेंगी. एक्सपर्ट ने बताया कि जिन लोगों को बीपी की समस्या है वह भी इसका सेवन कर सकते हैं. उनका बीपी कंट्रोल में रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news