Weight loss Tips: वजन कम करने के लिए रात में करें ये काम, बैली फैट भी होगा कम
Advertisement

Weight loss Tips: वजन कम करने के लिए रात में करें ये काम, बैली फैट भी होगा कम

Weight loss Tips: वजन कम करने की चाहत सभी की होती है. ऐसे में आपको क्या खाना चाहिए क्या नहीं, इसका बहुत ध्यान रखना पड़ता हैं. तो आइए जानते हैं कि सोने से पहले ऐसे कौन-से काम करने चाहिए, जिससे वजन न बढ़े.

वजन कम करने के लिए रात में बिल्कुल न करें ये काम

Weight loss Tips: वजन कम करने के लिए वैसे सभी लोग अपने अपने स्तर पर कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ चीजों को सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. जैसा की आप जानते हैं कि रात में ज्यादा खाना नहीं चाहिए, नहीं तो इससे आपका वजन बढ़ने लग जाता है. तो आइए यह जानने का प्रयास करते हैं कि तेजी से वजन घटान के लिए रात में क्या करना चाहिए. 

1. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

सभी जानते हैं कि पानी सेहत के लिए बेहद उपयोगी है. आपको सोने से पहले रात में खूब पानी पीना चाहिए. इससे आपकी हेल्थ भी ठीक रहती है और वजन भी कम होता है. हो सके तो बिस्तर पर जाने से पहले ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. 

2.  रात में नहा कर सोएं 

क्या आप जानते हैं कि रात में सोने से पहले आपको नहाना चाहिए, इससे आपको अच्छा भी महसूस होगा और कैलरी भी बर्न होगी. तो कोशिश करें कि आप रात में सोने से पहले नहा लें. 

3.  सोने से पहले हल्की एक्सरसाइज करें

सभी मानते हैं कि खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपका पेट भी खराब होता है और वजन भी बढ़ सकता है. ऐसे में आपको सोने से पहले हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए, इससे भी आपका वजन कंट्रोल में रहता है. 

4. पूरी नींद लें

कई शोधों में इसका दावा किया गया कि पूरी नींद नहीं लेने के चलते भी मोटापा बढ़ता है. ऐसे में आपको पूरी नींद लेनी चाहिए, ताकी आपका वजन न बढ़ पाएं. अगर आप अच्छी नींद सोएंगे तो पेट पर जमी चर्बी भी कम हो जाएगी. इसके अलावा हो सके तो चिप्स, चना कोक इन सब चीजों को रात में सेवन न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news