Weight Loss Tips: वजन घटाने में मदद करेगा पुदीने का पानी, इस तरह से करें सेवन
Advertisement

Weight Loss Tips: वजन घटाने में मदद करेगा पुदीने का पानी, इस तरह से करें सेवन

Benefits Of Mint Water: पुदीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ऐसे में आप पुदीने के पानी से भड़ते हुए वजन को घटा (Weight Loss) सकते हैं. चलिए जानते हैं.

Weight Loss Tips: वजन  घटाने में मदद करेगा पुदीने का पानी, इस तरह से करें सेवन

Benefits Of Mint Water: हर घर में पुदीना (Mint) का इस्तेमाल कई खाने पिने की चीज़ों में किया जाता है. आपको बता दें की पुदीना (Mint) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसी  की वजह से लोग खाने पिने की चीज़ों में पुदीना का सेवन करते है. खासकर गर्मियों के मौसम में लोग पुदीने (Mint) की पत्तियों को अपनी डाइट में शामिल जरूर करते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं कि पुदीने के पानी से आप किस तरीके से अपने बढ़ते वजन हुए वजन को घटा सकते हैं? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Skin Care by Coffee Face Pack: फेस पर हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं कॉफी वाला पैक, मिलेंगे ये 5 फायदे

 

वजन घटाने के लिए पुदीने के पानी का करें सेवन

अगर आपका वजन बढ़ता (weight gain) जा रहा है और आप इसको घटाने में असमर्थ हो रहे हैं तो ऐसे में पुदीने की पत्तियां आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेंगी. अगर आपके पेट की चर्बी (belly fat) बढ़ रही है तो ऐसे में आप पुदीने का पानी जरूर पिए. इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि आप के वजन को घटाने में मदद जरूर करेंगे तो चलिए जानते हैं कि किस तरीके से आप पुदीने की मदद से अपना वजन घटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Fashion Tips: ऑफिस जाने वाली महिलाएं इस तरह के हैंडबैग को करें कैरी, लुक लगेगा स्टाइलिश

 

इस तरह करें पुदीने का सेवन

पुदीना और नींबू (Mint And Lemon)

पुदीने की पत्तियों के साथ आप नींबू का रस मिलाकर वेट लॉस कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए आप इसका इस्तेमाल जरूर करें.आप एक गिलास पानी में 8 से 10 पुदीने की पत्ती नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और काला नमक डालें. सभी को अच्छी तरीके से मिक्सी में ग्राइंड कर दें और इसे छानकर रोजाना सुबह खाली पेट जरूर पिए. इससे धीरे-धीरे आपका अनवांटेड फैट कम होने लगेगा.

पुदीना डिटॉक्स वॉटर (Mint Detox Water)

इसकी मदद से आप अपने शरीर की गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं. पुदीना डिटॉक्स (Mint Detox) वाटर बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा छोटा सेब, अनार के दाने पुदीने के पत्ते और नींबू का रस डालने से अच्छी तरीके से मिक्स करके छान लें और  इस पानी को समय समय पर पूरे दिन पिए.  इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकेगी.

पुदीना और धनिया (Mint and Coriander)
पुदीने के साथ धनिया के पत्ते भी आप के वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. आप पुदीना और धनिया दोनों के पत्तों को एक साथ ले लीजिए और इसके बाद से बनाने के लिए अच्छी तरह ग्राइंड कर ले और इस को छानकर पीएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news