Weight Loss Tips: इन 2 चीजों से तेजी से घटने लगेगा वजन, आज ही करें ट्राई
Advertisement

Weight Loss Tips: इन 2 चीजों से तेजी से घटने लगेगा वजन, आज ही करें ट्राई

Weight Loss Tips: वजन बढ़ने से परेशान लोगों को अपनी डाइट में अदरक और त्रिफला जरूर ट्राई करना चाहिए. इससे आपका वजन कंट्रोल में किया जा सकता है. वजन कम करने का यह नेचुरल तरीका है. 

इन तरीकों से वजन होगा कम

Weight Loss Tips: बदलती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है. हालांकि, ऐसे लोग चाहते हुए भी जिम ज्वाइन नहीं कर पाते हैं, क्योंकि बिजी जिंदगी के चलते वह अपने ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं. यही वजह है कि ऐसे लोग घर के खाने के बजाय बाहर के खाना को पसंद करते हैं. लगातार बाहर का फूड खाने से आपको कई बीमारियों घेरने लगती हैं. जाहिर से बात है कि जब आपका वजन बढ़ता है तो आप मोटापे के शिकार होते है. इसी प्रोसेस में आपको कई प्रकार की बीमारियां होने लग जाती है. इसमें हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक भी शामिल है. तो आइए जानते हैं इन बीमारियों की दस्तक से पहले नेचुरल तरीके से वजन कैसे कम किया जा सकता है.

अदरक और त्रिफला से कम होगा वजन

क्या आप जानते हैं कि अदरक और त्रिफला ऐसे चीजें हैं, जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है. ज्यादार लोग तो इन दोनों चीजों को सेवन भी करते होंगे, लेकिन उन्हें उनका वजन कम नहीं हो रहा होगा. इसकी पीछे की वजह है कि आप इसका सेवन किस तरीके से करते हैं. आप अदरक का इस्तेमाल चाहें तो चाय में मिलाकर पी सकते हैं वही त्रिफला को गुनगुने पानी में मिलाकर पीना चाहिए. 

इस तरह से वजन होगा कम

बता दें कि त्रिफला आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में अहम भूमिका निभाता है.  दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जिससे आपका वजन भी कम हो सकता है. वहीं अदरक से भी आपक वजन कंट्रोल में आता है.  एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कि ओवर ईटिंग से बचाता है. अदरक सूजन को भी कम करता है. डाइजेशन को बढ़ाता है और आपकी भूख को कम कर देता है, जिससे आपको वजन कम हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news