Winter Foods: सर्दियों में जमकर खाएं मछली, हाड़ कंपाने वाली ठंड नहीं करेगी परेशान; मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement

Winter Foods: सर्दियों में जमकर खाएं मछली, हाड़ कंपाने वाली ठंड नहीं करेगी परेशान; मिलेंगे जबरदस्त फायदे

fish good for cold: अगर आप अपने डाइट में मछली को शामिल करते हैं तो यह उन तमाम पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देती है जिसकी कमी आपकी फिटनेस में बाधा बनती हैं.

फाइल फोटो

Healthy Food Winter: कुछ लोगों को सर्दियों का मौसम खूब पसंद आता है लेकिन ठंड के मौसम में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती है. इस दौरान तरह-तरह की मौसमी बीमारियां आपको चपेट में लेने लगती हैं. सर्दियों की बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने इम्यूनिटी को बेहतर रखें और भोजन में पोषक तत्वों को शामिल करना न भूलें. ठंड में मौसमी बीमारियों से बचने में मछली आपकी मदद कर सकती हैं अगर आप अपने डाइट में मछली को शामिल करते हैं तो यह उन तमाम पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देती है जिसकी कमी आपकी फिटनेस में बाधा बनती हैं.

मछली खाने के फायदे (Fish in Winter)

1. मछली खाने से शरीर में जरूरी ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी पूरी होती है जो आंखों की रोशनी को दुरुस्त रखती है. सर्दियों में खासकर टूना मछली, सैल्मन और मेकरैल की जरूरत होती है. ठंड के मौसम में स्किन प्रॉब्लम बढ़ने लगती है. इस दौरान त्वचा रूखी हो जाती है और स्किन का निखार खत्म हो जाता है. आपको बता दें कि मछली में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 निखार को वापस लाने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन, खनिज पद्धार्थ के साथ-साथ विटामिन बी 12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी हमें बचाता है.

2. सैल्मन फिश में ऐसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर के इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल के खिलाफ ओमेगा-3 असर दिखाता है जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इसे खाने से याददाश्त ठीक होती है. इसके अलावा यह शरीर की सूजन पर भी असर दिखाता है.

3. सर्दियों में अक्सर में खांसी-जुकाम से जुड़ी समस्याएं होती हैं. सांस से जुड़ी इन दिक्कतों में भी ये असर दिखाता है. बता दें कि सांस नली से जुड़े संक्रमण में ओमेगा-3 बेहद कारगर साबित होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news