किस समय नहाने से होता है सबसे ज्यादा फायदा? ज्यादातर लोगों को नहीं पता जवाब

दिन या रात...नहाने का सबसे बेहतरीन समय कौन सा होता है? ये वो सवाल है जिसका जवाब कई लोग जानना चाहते हैं. क्योंकि स्वास्थ शरीर के लिए सही समय पर नहाना बेहद फायदेमंद होता है. इससे हमारे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है.

किस समय नहाने से होता है सबसे ज्यादा फायदा? ज्यादातर लोगों को नहीं पता जवाब
फाइल फोटो

नई दिल्ली: खुद को साफ-सुथरा रखना सिर्फ हाइजीन की दृष्टि से ही नहीं, बल्कि स्वास्थ्य की नजर से भी बहुत जरूरी है. इसमें नहाने का बहुत बड़ा रोल है. ये बात अलग है कि नहाने को लेकर यहां लोगों की अपनी-अपनी चॉइस होती है. कुछ लोगों को ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले सुबह नहाना पसंद होता है. जबकि कुछ लोगों को रात में सोने से पहले. 

इस सभी के बीच ये बहस अक्सर तेज हो जाती है कि नहाने का सही समय क्या है? क्या दिन में नहाने से फायदा मिलता है या शाम को नहाने के कुछ नुकसान हैं? ऐसे सभी सवालों का जवाब आज हम आपके लिए ढूंढकर लाए हैं. इस खबर पर पढ़कर आप जान पाएंगे कि स्वास्थ शरीर के लिए सुबह नहाना बेहतर होता है या रात में सोने से पहले नहाना. चलिए जानते हैं सही जवाब.

सुबह नहाने के फायदे

बचपन में अपने माता-पिता या दादी-नानी से ये आपने एक ना एक बार ये बात जरूर सुनी होगी कि सुबह जल्दी उठकर नहाने से स्वास्थ्य सुधरता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार, ब्रह्म-मुहर्त (सुबह 3 बजे से 5 बजे) में नहाने से आपने शरीर में ऐसे हॉर्मोन पैदा होते हैं जो आपको ऊर्जा से भर देते हैं. विज्ञान भी इस बात को मानता है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में साइकॉलोजी की प्रोफेसर शेली कार्सन ने भी माना है कि अगर आपको दिनभर अपने दिमाग को तेजी से दौड़ाना है तो सुबह नहाना सबसे बेहतरीन उपाय है. उनका मानना है कि जब आप ऑफिस में प्रॉब्लम सॉल्विंग पर काम करते हों, नहाना आपके लिए ध्यान लगाने जितना असरदार होता है. कई बार हम किसी परिस्थिति को लेकर बहुत परेशान होते हैं.

ये भी पढ़ें:- भारत में इस कार की खूब डिमांड, लगातार दूसरे महीने नंबर-1 पर रहा कब्जा

रात को सोने से पहले नहाने के फायदे

कई रिपोर्ट्स का कहना है कि वैसे अक्सर लोग अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर सुबह नहाते हैं, लेकिन शाम में नहाना आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, अगर आप रात में नहा रहे हैं तो आप एकदम सही कर रहे हैं. दरअसल, रात में नहाना आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. विशेषकर, गर्मियों या बारिश के मौसम में तो ऐसा करना काफी फायदेमंद होता है. दरअसल, गर्मी के कारण शरीर का तापमान बढ़ने के कारण रात में नहाना ब्लड प्रेशर को सही रखता है. साथ ही इससे गहरी नींद में भी मदद मिलती है और आप स्ट्रेस को काफी दूर रख सकते हैं. इससे आपके दिमाग, स्किन, शरीर को काफी फायदे होते हैं. ऐसे में रात में नहाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- खुद का गुणगान करके ही बनेंगे काम, शुक्रवार को इन तरकीबों को रखें ध्यान

नहाने का सबसे बेहतर समय कौन सा?

दरअसल, लंबे समय तक बाहर रहने से पूरे दिन में आपकी स्किन पर काफी मिट्टी, पसीने आदि चिपक जाते हैं और इनसे होने वाली बीमारियों से बचने के लिए शाम को नहाना एक अच्छी आदत है. इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले खुद की बॉडी को अच्छे से साफ करना आवश्यक है. लेकिन, ऐसा नहीं है कि सुबह नहाना गलत बात है, आप भले ही सुबह नहाते रहें, लेकिन पूरे दिन काम करने के बाद आपको रात में नहाना जरूरी हो जाता है. लेकिन ये साफ कहा जा सकता है कि शाम में नहाना ज्यादा फायदेमंद होता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.