रोजाना इससे ज्यादा मात्रा में Wheatgrass पीना आपको पहुंचाएगा नुकसान, जानें पीने का सही तरीका

Health Benefits of Wheatgrass: Wheatgrass एक सुपर फूड है, जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और आपको इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. जानें क्या है इसे पीने का सही तरीका.

रोजाना इससे ज्यादा मात्रा में Wheatgrass पीना आपको पहुंचाएगा नुकसान, जानें पीने का सही तरीका

नई दिल्ली: Wheatgrass जूस का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है. Triticum aestivum नाम के पौधे से पैदा होने वाले व्हीट ग्रास में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपको फायदा पहुंचाते हैं.

आमतौर पर लोग इसे जूस के रूप में पीते हैं, लेकिन ये पाउडर के फॉर्म में भी मिलता है. रोजाना इसके सेवन से आपको कई फायदे मिलते हैं, ये हेल्थ टॉनिक की तरह काम करता है. कई तरह की बीमारियों में इसका सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा, लेकिन सबसे पहले आपको ये जानना चाहिए कि रोजाना कितनी मात्रा में व्हीट ग्रास का सेवन आपके लिए अच्छा होगा. 

अगर पहली बार पी रहे 

अगर आप पहली बार Wheatgrass पी रहे हैं, तो छोटी डोज के साथ शुरू करें और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं. इससे बॉडी को व्हीट ग्रास के पाचन को एडेप्ट करने में मदद मिलेगी. 

हमेशा किसी अच्छे सप्लायर और हेल्थ शॉप से ही व्हीट ग्रास खरीदें. कई बार इसमें मिलावट भी होती है. सप्लायर से पूछें कि जिन प्लांट्स से व्हीट ग्रास लिया गया है, क्या उन्हें ठीक तरह से क्लीन किया गया था. क्लीन करने से प्लांट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया हट जाते हैं और इससे नुकसान नहीं होता.

ये हैं साइड इफेक्ट्स

व्हीट ग्रास लिक्विड और पाउडर दोनों फॉर्म में मिलता है. नॉर्मल​ लिक्विड डोज 1 ounze के आसपास होनी चाहिए. वहीं नॉर्मल पाउडर डोज 1 टीस्पून या 3 से 5 ग्राम के करीब. व्हीट ग्रास पीने या खाने के बाद एक ग्लास पानी पीने से इसके साइड इफेक्ट्स को कम करने में मदद मिलती है.

इससे आपको ये साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं-

सिरदर्द

पेट खराब रहना

बुखार

उबकाई आना

कब्ज

ये सभी साइड इफेक्ट्स आमतौर पर दो से ढाई हफ्तों में चले जाते हैं. जब बॉडी व्हीट ग्रास को डाइजेस्ट करने लगती है, तो आपको ये लक्षण नहीं दिखेंगे.

Tea For Diabetes: शुगर पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी हैं यह 3 चाय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल

ये लोग न पीएं

गर्भवती और ब्रेस्टफीडिंग करा रही महिलाओं को व्हीट ग्रास का सेवन नहीं करना चाहिए. व्हीट ग्रास से कई लोगों को एलर्जिक रिएक्शन भी होते हैं. खास करके उन्हें जिनको गेहूं या घास से एलर्जी है. अगर celiac disease, ब्लड डिसऑर्डर, ग्लूटेन इनटॉलरेंस जैसी कोई समस्या है तो व्हीट ग्रास का असर अलग तरह का हो सकता है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.