Workout: ऐसे करती हैं वर्कआउट तो हो जाएं सावधान वरना होगा डबल नुकसान, समझें कब स्किप करनी है एक्सरसाइज
Advertisement

Workout: ऐसे करती हैं वर्कआउट तो हो जाएं सावधान वरना होगा डबल नुकसान, समझें कब स्किप करनी है एक्सरसाइज

When Exercising Can Be Harmful: वर्कआउट करना फिट रहने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन ऐसी भी परिस्थितियां होती हैं जिनमें एक्सरसाइज करने से महिलाओं को नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि महिलाओं को कब एक्सराइज स्किप कर देना चाहिए. 

फाइल फोटो

Rest Day For Workout: वर्कआउट करना सेहत के लिए कितना जरूरी है ये सभी जानते हैं. फिट और एक्टिव रहने के लिए आपको रेगुलर एक्सरसाइज करना चाहिए. लेकिन कुछ ऐसी स्थितियां होती हैं जिनमें महिलाओं को वर्कआउट नहीं करना चाहिए. आज हम आपको बताने वाले हैं कि किन कंडीशन्स में महिलाओं को एक्सरसाइज करने से नुकसान हो सकता है. बेहतर यही है कि इस दौरान वो वर्कआउट करने से बचें और रेस्ट करें.

सर्जरी के बाद

अगर किसी महिला की अभी हाल ही में सर्जरी हुई है तो उन्हें कुछ दिनों के लिए एक्सरसाइज करने पर रोक लगा देनी चाहिए. दोबारा से वर्कआउट शुरू करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

प्रेगनेंसी में

प्रेग्नेंट महिलाओं को एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. अगर फिर भी किसी गर्भवती महिला ने वर्कआउट करने का मन बना लिया है तो उसे सबसे पहले अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. इस बात का भी ध्यान रखें कि इस दौरान आसान एक्सरसाइज ही करें.

पीरियड्स के टाइम

पीरियड्स के दौरान वर्कआउट नहीं करना चाहिए. ऐसा कोई रूल तो नहीं है, पर ब्लड फ्लो होने की वजह से बॉडी में वीकेनेस हो जाती है जिसमें महिलाओं को आराम करने की जरूरत होती है. इसीलिए ऐसे समय पर वर्कआउट स्किप करना बेहतर ऑप्शन है.

बॉडी पेन में 

अगर आपको बॉडी में पेन हो रहा है तो उस टाइम भी एक्सरसाइज करने से बचें, क्योंकि ऐसी स्थिति में वर्कआउट करने से दर्द और बढ़ सकता है. जब आपको दर्द से रिलीफ मिल जाए उसके बाद ही आप वर्कआउट करना शुरू करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news