White Hair Problem: घर में ऐसे करें सफेद बालों का इलाज, जल्द पाएं डार्क हेयर
Advertisement

White Hair Problem: घर में ऐसे करें सफेद बालों का इलाज, जल्द पाएं डार्क हेयर

जब कम उम्र में बाल सफेद होने लगें तो ये टेंशन की वजह बन जाता है, आप न सिर्फ शर्मिंदगी बल्कि लो कॉन्फिडेंस के भी शिकार हो जाते हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं, घरेलू उपायों से ऐसी परेशानी दूर हो सकती है. 

White Hair Problem: घर में ऐसे करें सफेद बालों का इलाज, जल्द पाएं डार्क हेयर

नई दिल्ली: मौजूदा दौर में बालों में सफेदी आना इतना आम हो चुका है जितना कि सर्दी और जुकाम. 20 से 25 की उम्र के युवाओं को भी इस परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है. इसके लिए सिर्फ जेनेटिक कारणों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता, कई बार बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स भी बाल सफेद होने की वजह बन जाता है. ऐसी हालत में आप महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बजाए घरेलू उपाय कर सकते हैं.

  1. सफेद बालों का कैसे करें इलाज
  2. घरेलू उपायों से पाएं ब्लैक हेयर
  3. महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत नहीं

सफेद बालों को कैसे करें डार्क?

1. आंवला पाउडर

एक कप आंवला पाउडर (Amla Powder) को लोहे के बर्तन में तब तक गर्म करें जब तक कि ये राख में न बदल जाए. फिर इसमें 500 ml नारियल का तेल धीमी आंच पर 20 मिनट तक पकाएं. इसे ठंडा होने दे और 24 घंटे तक छोड़ दें. तैयार किए गए तेल को एयर टाइट बोतल में जमा कर लें और एक हफ्ते में 2 बार बालों की मालिश करें.

2. करी पत्ते 

करी पत्ते (Curry Leaves) का एक गुच्छा लें और उसे 2 चम्मच आंवला पाउडर और 2 चम्मच ब्राह्मी पाउडर के साथ अच्छी तरह पीस दें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों तक लगाएं. अब एक घंटे तक रुकें और फिर हर्बल शैम्पू से बालों को धो लें.

3. ब्लैक टी

ब्लैक टी (Black Tea) के जरिए भी आप सफेद बाल काले कर सकते हैं. जब आप शैम्पू को बालों में लगाएं तब इसके बाद 200 ml ब्लैक टी भी इसमें मिक्स कर लें.

4. नारियल तेल और नींबू 

नारियल तेल (Coconut Oil) और नींबू के रस (Lemon Juice) को एक साथ मिक्स कर दिया जाए तो ये बालों को काला करने में मदद करता है, क्योंकि इससे केमिकल रिएक्शन होता है जिससे बाल नेचुरली डार्क हो जाते हैं.

5. हिना और नील 

पुराने जमाने से हिना और नील का इस्तेमाल नैचुरल कलर के तौर पर होता आया है. अगर इन दोनों चीजों को मिक्स कर दिया जाए तो इससे ब्लूइश-ब्लैक कलर तैयार होता है जो बालों को डार्क करने में मदद करता है

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news