Sugar Uses: बेहद काम की है चीनी, जानिए इसके गजब फायदे

घर के किचन में रखी चीनी का इस्तेमाल (Sugar Uses) सिर्फ खाने-पीने की मिठास बढ़ाने के लिए ही नहीं किया जाता है. इससे चांदी के बर्तनों से लेकर कपड़ों पर लगे जिद्दी दाग तक साफ किए जा सकते हैं (Cleaning Tips Using Sugar).

Sugar Uses: बेहद काम की है चीनी, जानिए इसके गजब फायदे
चीनी के फायदे

नई दिल्ली: Cleaning Tips Using Sugar: आप सभी खाने-पीने की चीजों में चीनी का खूब इस्तेमाल (Sugar Uses) करते होंगे. चीनी से खाने-पीने में मिठास बढ़ाई जा सकती है (Sugar Benefits). लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीनी से घर की सफाई (Sugar For Cleaning Purpose) भी की जा सकती है? चीनी के इस्तेमाल से जिद्दी से जिद्दी दाग भी हटाए जा सकते हैं.

चीनी के बेशुमार फायदे

चीनी (White Sugar Uses) का इस्तेमाल सिर्फ खाने-पीने के लिए ही नहीं, बल्कि खूबसूरती (Beauty) बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. चीनी का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) के तौर पर भी किया जाता है. जानिए चीनी के सभी फायदे (Sugar Uses). जानिए कुछ बेहद कारगर लाइफस्टाइल हैक्स (Lifestyle Hacks).

यह भी पढ़ें- 1 चम्मच सेंधा नमक से दूर होगा स्ट्रेस, जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का तरीका

चमक जाएंगे सभी बर्तन

अभी तक बर्तनों को साफ करने के लिए आपने नमक के इस्तेमाल के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि चीनी से बर्तन चमकाए जा सकते हैं (Sugar For Cleaning Purpose)? इसके लिए 4 बड़े चम्मच चीनी और एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें. दोनों सामग्रियों को लगभग आधे कप पानी में मिलाएं और घोल तैयार कर लें. इस घोल से आप बर्तनों की सफाई करें. बर्तन चमक जाएंगे.

नए से हो जाएंगे चांदी के जेवर

चांदी हवा के संपर्क में आकर काली पड़ने लगती है. अगर आपके चांदी के बर्तन या आभूषण काले पड़ने लगे हैं तो इसके लिए चीनी और गुलाबजल का मिश्रण तैयार करें. इसके लिए लगभग 3 चम्मच चीनी में 1 चम्मच गुलाबजल मिलाएं. इस मिश्रण को तब तक फेंटें, जब तक ये दोनों सामग्रियां अच्छी तरह से मिक्स न हो जाएं. इस घोल को चांदी के आभूषण या फिर बर्तनों में लगाएं और स्क्रबर से साफ करें. बर्तनों और आभूषणों में नई सी चमक आ जाएगी (Silver Cleaning At Home).

यह भी पढ़ें- ये 5 चीजें खाएंगे तो आसपास भी नहीं फटकेगा कोरोना, इम्यूनिटी होगी बूस्ट

छूट जाएगी हर जंग

कई बार कपड़ों या फिर नल, पाइप आदि पर जंग या रस्ट (Rust Cleaner) का निशान पड़ जाता है. ये निशान जल्दी साफ नहीं होते हैं. इन्हें साफ करने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच चीनी में 1 नींबू का रस निचोड़ें. इन दोनों सामग्रियों का मिश्रण बनाएं और उसे जंग वाली जगह पर लगाएं. थोड़ी देर इस मिश्रण को लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. बहुत जल्द ही ये निशान हल्के होकर हट जाएंगे.

हट जाएगा हर जिद्दी दाग

कई बार कपड़ों पर काफी जिद्दी दाग लग जाते हैं, जो जल्दी साफ नहीं होते हैं. उन्हें साफ करने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच चीनी में 1 चम्मच टमाटर का रस या प्यूरी मिलाएं और इसमें 1/2 चम्मच नमक डालें. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं और दाग वाली जगह पर अप्लाई करें. कुछ देर बाद कपड़ा धो लें. दाग बिल्कुल साफ हो जाएगा. ध्यान रखें कि सफेद और रंगीन कपड़ों में इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.