आपके और आपके पार्टनर के बीच आ गया है कोई 'तीसरा'? ऐसे लगाएं पता
Advertisement

आपके और आपके पार्टनर के बीच आ गया है कोई 'तीसरा'? ऐसे लगाएं पता

क्या आपको भी ऐसा लग रहा है कि आपके और आपके लाइफ पार्टनर के बीच कोई तीसरा आ गया है? कहीं ये तीसरा रिलेशनशिप किलर तो नहीं?

लाइफ पार्टनर्स के बीच कौन है ये किलर? (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: एक साल पहले अमेरिका के मैरिज काउंसलर और एडवाइजर रोजर जॉर्ज ने शादी में आने वाली उदासीनता को रिलेशनशिप किलर का नाम दिया था. उनका मानना था कि पिछले कुछ समय से बिना किसी खास वजह के लाइफ पार्टनर्स के रिश्ते खराब हो रहे हैं. उन्हें खुद नहीं पता होता कि रिश्ते में खटास क्यों आ रही है. वे बस इतना कहते हैं कि हमारे बीच अब पहले वाला प्यार या अंडरस्टैंडिंग नहीं रही.

कौन है ये किलर?
दरअसल कामकाजी हसबैंड और वाइफ घर और बाहर के दूसरे कामों में इतने व्यस्त होते हैं कि उन्हें पता ही नहीं चलता कि उनके बीच उदासीनता कब और कैसे पसरती जा रही है? पूरे यूरोप में कोरोना की वजह से लॉकडाउन के समय में रिलेशनशिप किलर की चर्चा बढ़ गई है. डॉ जॉर्ज कहते हैं, ‘इस समय जबकि हसबैंड-वाइफ अपना सारा समय साथ बिता रहे हैं, फिर भी कहीं कुछ कमी है. कई कपल यह कहते हैं कि घर की मुश्किलें हम दोनों के रिश्ते पर भारी पड़ रही हैं. कुछ के लिए यह किलर रिस्पॉन्सिबिलिटी है, तो कुछ के लिए पैसे की तंगी.’  

ये भी पढ़ें- कोरोना काल में कहीं आपको भी तो नहीं लग गई ये लत?

पार्टनर को चाहिए ब्रीथिंग स्पेस
कहीं ऐसा तो नहीं है कि घर में साथ रहते हुए आप दोनों एक-दूसरे के स्पेस पर हावी हो रहे हैं? कहीं ऐसा तो नहीं है कि आप एक दूसरे की परेशानी नहीं समझ रहे? मैरिज काउंसलर शादी में स्पेस को बहुत जरूरी मानते हैं. यह माना जाता है कि जिस रिलेशनशिप में स्पेस नहीं होता, वहां किसी तीसरे के आने के चांसेज लगभग 29 प्रतिशत बढ़ जाते हैं. ये तीसरा एक्स्ट्रा मैरिटल अफैयर, कोई नया दोस्त, डिप्रेशन, उदासी कुछ भी हो सकता है.

डिप्रेशन को ना बनने दें किलर
अगर लाइफ पार्टनर में से किसी एक को डिप्रेशन है तो 38 प्रतिशत चांसेज हैं कि स्पाउज भी अपसेट रहने लगे. दरअसल किसी एक पार्टनर का डिप्रेशन में होने का मतलब है दूसरे के हिस्से ज्यादा जिम्मेदारी.

ये भी पढ़ें- पार्टनर के गुस्से से बिगड़ रहा आपका Relationship? इस तरह संभालें रिश्ते की डोर

मैरिज काउंसलर यह भी राय देते हैं कि जैसे ही आपको यह अहसास हो कि आपका पार्टनर चुप रहने लगा है, नेगेटिव हो रहा है, खाना नहीं खा रहा, तुरंत उसके साथ अपने बिहेवियर बदलें. उससे बातें करें, समझने की कोशिश करें कि कहां दिक्कत है. अगर तब भी बात नहीं संभल रही तो प्रोफेशनल हैल्प लेने से ना हिचकिचाएं.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news