Diabetes: खाली पेट शुगर ज्यादा क्यों हो जाता है? डायबिटीज के मरीज जानें इसका जवाब
Advertisement

Diabetes: खाली पेट शुगर ज्यादा क्यों हो जाता है? डायबिटीज के मरीज जानें इसका जवाब

Diabetes: क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर हाई क्यों रहता है? आइए इसका जवाब जानने की कोशिश करते हैं, ताकि उसी हिसाब से आप अपना ध्यान रख पाएं.

खाली पेट शुगर लेवल क्यों बढ़ जाता है?

Diabetes: क्या आप जानते हैं कि खाली पेट ब्लड शुगर क्यों हाई रहता है. इस सवाल का जवाब डायबिटीज के मरीजों को जानना बहुत जरूरी है, ताकि उसी हिसाब से आप अपनी डाइट में बदलाव करके आगे बढ़ें और अपना विशेष ख्याल रखें, क्योंकि सभी जानते हैं कि ऐसे मरीजों को किसी भी चीज को खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ती है. जरा-सी लापरवाही मरीजों को लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है.

खाली पेट क्यों बढ़ता है ब्लड शुगर?

दरअसल, खाली पेट ब्लड शुगर बढ़ने के पीछे हार्मोंन्स का खेल है, क्योंकि रात में सोते समय शरीर में हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है. यही वजह है कि सुबह उठने के बाद शरीर में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ महसूस होता है. कुछ एक्सपर्ट ने इसका दावा किया है. 

खाली पेट इतना होना चाहिए शुगर का लेवल

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खाली पेट में शुगर का लेवल नॉर्मल यानी कि 70 से 100 के बीच माना जाता है. इसके बाद खाना खाने के एक दम बाद ब्लड शुगर लेवल 170-200 तक नार्मल माना जाता है. खाना खाने के 2-3 घंटे बाद ब्लड शुगर लेवल 120-140 mg/dlतक होना चाहिए.

समय-समय पर कराते रहें जांच

ऐसे में मरीजों को अपना ब्लड शुगर का लेवल समय-समय पर चेक कराते रहना चाहिए और अपने डाइट में ज्यादा से हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए, ताकी बॉडी किसी भी परेशानी से झेलने के के लिए तैयार रह सके. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news