Using Phone in Toilet: क्या आप भी टॉयलेट में लेकर जाते हैं फोन? जानें सेहत के लिए कितना खतरनाक
X

Using Phone in Toilet: क्या आप भी टॉयलेट में लेकर जाते हैं फोन? जानें सेहत के लिए कितना खतरनाक

बाथरूम (Bathroom) में फोन लेकर जाने की ये आदत आपको कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. 90 प्रतिशत लोग टॉयलेट (Toilet) या बाथरूम (Bathroom) में फोन लेकर जाते हैं. 

Using Phone in Toilet: क्या आप भी टॉयलेट में लेकर जाते हैं फोन? जानें सेहत के लिए कितना खतरनाक

नई दिल्ली: हाल ही में की गई एक  स्टडी के मुताबिक, 90 प्रतिशत लोग टॉयलेट (Toilet) या बाथरूम (Bathroom) में स्मार्टफोन (Smartphone) लेकर जाते हैं. बाथरूम (Bathroom) में फोन लेकर जाने की ये आदत आपको कई तरह से नुकसान पहुंचाती है. टॉयलेट (Toilet) या बाथरूम में फोन ले जाने से आप अपने फोन को Salmonella, E. coli, Clostridium difficile जैसे कई तरह के रोगाणुओं से एक्सपोज करते हैं.

पाइल्स का खतरा

फोन को टॉयलेट में लेकर जाने से आप ज्यादा देर तक टॉयलेट में बैठते हैं, जिससे रेक्टम पर प्रेशर पड़ता है. इससे Piles (haemorrhoids) का खतरा हो सकता है. अगर आपको पहले से पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो रेक्टम पर ज्यादा प्रेशर डालने से ये बढ़ सकती हैं. 

सेहत पर सबसे खराब असर

कई लोग फोन को बाथरूम में इसलिए लेकर जाते हैं क्योंकि, अपने काम को एक मिनट के लिए भी मिस नहीं करना चाहते, लेकिन इसका खराब असर भी पड़ता है और आपको अपने लिए बिल्कुल ब्रेक नहीं मिलता. टॉयलेट या बाथरूम में भी आप फोन पर लगे होते हैं.

समय की बर्बादी

अगर आप सुबह सुबह बाथरूम में फोन लेकर जाते हैं तो आप आम तौर पर जितना समय बिताते हैं, उससे ज्यादा समय बाथरूम में बिताएंगे. इससे आपका समय भी बर्बाद होगा और सेहत को भी नुकसान पहुंचेगा.

फोन एडिक्शन के लक्षण

अगर आप टॉयलेट जाते वक्त भी अपना फोन नहीं छोड़ पाते तो इसका मतलब है कि आप हद से ज्यादा वक्त फोन पर बिताते हैं और इसलिए कोई भी नोटिफिकेशन या अपडेट मिस नहीं करना चाहते. ये फोन एडिक्शन के लक्षण हैं. 

मुंह में Ulcer और इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं Tongue Cancer के संकेत

 

टॉयलेट ​में गिर सकता है फोन

टॉयलेट में फोन लेकर जाने का एक खतरा ये भी है कि हो सकता है, आप बात करने या चैटिंग में लगे हों और गलती से आपका फोन टॉयलेट में गिर जाए.

VIDEO-

Trending news