Skin Problems: बॉडी लोशन लगाते हुए आप भी तो नहीं करते ये गलती? इस समय लगाना सबसे जरूरी
Advertisement

Skin Problems: बॉडी लोशन लगाते हुए आप भी तो नहीं करते ये गलती? इस समय लगाना सबसे जरूरी

 Skin Problems: सर्दियों की शुरुआत होते ही स्किन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान करने लगती हैं. इस मौसम में त्वचा पर खुजलाहट, ड्राइनेस और फ्लेकीनेस की समस्या हो सकती है.

Skin Problems: बॉडी लोशन लगाते हुए आप भी तो नहीं करते ये गलती?  इस समय लगाना सबसे जरूरी

नई दिल्ली: सर्दियों की शुरुआत होते ही स्किन (Skin) से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान करने लगती हैं. इस मौसम में त्वचा पर खुजलाहट, ड्राइनेस और फ्लेकीनेस की समस्या हो सकती है. अगर आप बॉडी को मॉश्चराइज नहीं करते, तो कई तरह की स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. अपनी स्किन केयर रूटीन में खास तौर पर बॉडी लोशन को शामिल करें. वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि आपको किस समय बॉडी लोशन लगाना है.

  1. स्किन को मॉश्चराइज करना त्वचा को हानिकारक केमिकल और प्रदूषकों से बचाता है.
  2. नियमित रूप से एक प्रोटेक्टिव मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. 
  3. इससे स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी. 

सुबह स्किन को जरूर करें मॉश्चराइज

सुबह बॉडी और स्किन को मॉश्चराइज करना त्वचा को हानिकारक केमिकल और प्रदूषकों से बचाता है, इसलिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक प्रोटेक्टिव मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. 

न​हाने, शेविंग और हैंड वॉश

नहाने, शेविंग और हैंड वॉश के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. इससे स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलेगी. इससे ड्राईनेस की समस्या नहीं होगी. 

फ्लाइट के दौरान और बाद

ट्रैवल के दौरान आपकी स्किन ड्राई हो जाती है. ये Low Humidity और Recycled Air की वजह से होता है. हमेशा अपने साथ बॉडी लोशन लेकर चलें. फ्लाइट के दौरान और लैंड करने के तुरंत बाद इसे लगाएं. इससे स्किन की ड्राईनेस की समस्या नहीं होगी.

सोने से पहले

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रात के 10 से बजे से 11 बजे के बीच स्किन प्रभावी ढंग से खुद को रिपेयर करती है, इसलिए जरूरी है कि इससे पहले आप अपनी स्किन को मॉश्चराइज करें. Trans-Epidermal Water Loss सोने के दौरान बढ़ जाता है जिससे स्किन का मॉइश्चर चला जाता है. सोने से पहले स्किन को जरूर मॉश्चराइज करें.

एक्सफॉलिएशन के बाद

Exfoliation स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है, लेकिन इसके बाद बॉडी लोशन लगाना न भूलें. Exfoliating से डेड स्किन सेल्स हट जाती है और नई लेयर आती है. बॉडी लोशन से स्किन की टॉप लेयर को पोषण मिलता है और इससे मॉइश्चर बैरियर मजबूत होता है.

इन 5 वजहों से अचानक झड़ने लगते हैं बाल, जानिए कहीं ये गंभीर समस्या तो नहीं?

 

वर्कआउट से पहले

वर्कआउट से पहले बॉडी लोशन जरूर लगाएं. वर्कआउट सेशन के दौरान पसीना आता है और ये थकाने वाला हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप वर्कआउट से पहले स्किन को तैयार करें. बाहर एक्सरसाइज करने के बाद स्किन ड्राई हो सकती है. वर्कआउट से पहले लाइट वेट बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news