close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BJP Manifesto 2019: छोटे दुकानदारों को पेंशन समेत बीजेपी के ये हैं 10 बड़े 'संकल्प'

इस बार बीजेपी की टैगलाइन है, 'फिर एक बार मोदी सरकार'.

BJP Manifesto 2019: छोटे दुकानदारों को पेंशन समेत बीजेपी के ये हैं 10 बड़े 'संकल्प'
यह घोषणापत्र गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में तैयार हुआ है. (फोटो साभार ANI)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा, जिसके लिए चुनाव प्रचार 9 अप्रैल शाम 5 बजे थम जाएगा. उससे ठीक 24 घंटे पहले बीजेपी अपना घोषणापत्र जारी किया, जिसे पार्टी ने 'संकल्प पत्र' का नाम दिया है. रविवार को पार्टी ने थीम सॉन्ग और टैगलाइन जारी किया था. इस बार बीजेपी की टैगलाइन है, 'फिर एक बार मोदी सरकार'. 'संकल्प पत्र' जारी होने के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ अमित शाह समेत पार्टी के तमाम दिग्गज मौजूद रहे.

संकल्प पत्र में तीन बातों को प्रमुखता से रखी गई. इसमें कहा गया कि राष्ट्रीय सुरक्षा नीति केवल हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा विषयों द्वारा निर्देशित होगी. आतंकवाद और उग्रवाद के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस की नीति को पूरी दृढ़ता से जारी रखेंगे, और सुरक्षा बलों को आतंकवादियों का सामना करने के लिए फ्री हैंड नीति जारी रहेगी. इसके अलावा भी कई और बड़ी बातें कही गई हैं.

यह घोषणापत्र गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में तैयार हुआ है. संकल्प पत्र जारी करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत धीरे-धीरे विश्व की तीन सबसे बड़ी आर्थिक व्यवस्था वाला देश बनने जा रहा है.

1. 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के वादे पर हम कायम हैं.
2. ग्रामीण क्षेत्रों के विकास पर 25  लाख करोड़ रुपये खर्च करेंगे.
3. सभी किसानों को 6 हजार रुपये सालान किसान सम्मान निधि मिलेगा. अभी के नियम के मुताबिक, केवल उन किसानों को यह सम्मान राशि मिलती है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है.
4.राष्ट्रीय व्यापार आयोग का गठन किया जाएगा तो बहुत काम का होगा. 
5. लघु और सीमांत किसानों को 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा
6. छोटे व्यापारियों को भी 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा मिलेगी.
7. लैंड रिकॉर्ड का डिजिटलाइजेशन किया जाएगा.
8. हर परिवार के लिए पक्का मकान, घर-घर LPG गैस सिलेंडर, सभी घरों का बिजलीकरण किया जाएगा.
9. शिक्षण संस्थाओं में सीटें बढ़ाएंगे.
10. व्यापार के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि निर्यात को दोगुना करने का लक्ष्य है.

अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा-

1.पिछले पांच सालों में 50 करोड़ लोगों की जीवन बदलने का काम किया. घर, बिजली, शौचालय, गैस चूल्हा जैसी सुविधाएं मुहैया कराने का काम किया है.

2. 2014 में भारत की अर्थव्यवस्था विश्व में 11वें नंबर पर थी. पांच सालों में देश की अर्थव्यवस्था विश्व में छठे स्थान पर पहुंच गई है. बहुत जल्द हम पांचवें स्थान पर पहुंचने वाले हैं.

कांग्रेस पहले ही अपना विजन डॉक्यूमेंट जारी कर चुकी है. राहुल गांधी ने इसे जारी करते हुए कहा था कि 'पंजा (हाथ छाप)' हमारी पहचान है और इसी को ध्यान में रखते हुए पार्टी ने घोषणापत्र में पांच प्रमुख बातों को शामिल किया है. सबसे बड़ा ऐलान था NYAY योजना. इस योजना के तहत देश के 5 करोड़ परिवारों को हर साल 72000 दिए जाएंगे. ये रकम सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. दूसरा बड़ा ऐलान था किसानों के लिए अलग से बजट. कांग्रेस इसके जरिए किसानों को अपने पाले में करने की कोशिश की है. साथ में यह भी कहा कि कृषि कर्ज नहीं देने पर उनके खिलाफ क्रिमिनल ऑफेंस के मामले को नहीं चलाया जाएगा.

युवाओं को आकर्षित करने के लिए राहुल गांधी ने कहा कि हम झूठा वादा नहीं करेंगे. लेकिन, 22 लाख खाली सरकारी पदों को एक साल के भीतर भर देंगे. रोजगार के मुद्दे पर उन्होंने आगे कहा कि स्टार्टअप्स के लिए तीन सालों तक किसी परमिशन की जरूरत नहीं होगी. सरकार और बैंक से उन्हें हर संभव मदद मिलेगी.

चौथी बड़ी घोषणा थी कि शिक्षा और स्वास्थ्य पर सरकार की विशेष नजर होगी. बजट का 6 फीसदी शिक्षा के क्षेत्र में खर्च किया जाएगा. देश के संस्थानों में सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा. अच्छे स्कूल और कॉलेज खोले जाएंगे. ग्रामीण क्षेत्र के मजदूरों को लुभाने के लिए कांग्रेस ने एकबार फिर से मनरेगा पर दांव खेला है. राहुल गांधी ने वादा किया कि हम मनरेगा योजना के तहत सभी को 150 दिनों का रोजगार देंगे. वर्तमान में इस योजना के तहत 100 दिनों का रोजगार मिलता है.