ओडिशा: गरीब क्षेत्र में हैं 4 लोकसभा सीटें, मैदान में हैं 10 करोड़पति प्रत्‍याशी

पहले चरण का चुनाव कोरापुट, कालाहांडी, नबरंगपुर और ब्रह्मपुर लोकसभा सीटों पर होगा.

ओडिशा: गरीब क्षेत्र में हैं 4 लोकसभा सीटें, मैदान में हैं 10 करोड़पति प्रत्‍याशी
ओडिशा में है चार लोकसभा सीटें. फाइल फोटो

भुवनेश्वर : ओडिशा के गरीब क्षेत्र में स्थित लोकसभा की चार सीटों पर कम से कम 10 ऐसे उम्मीदवार हैं जो करोड़पति हैं. यहां 11 अप्रैल को पहले चरण में चुनाव होने हैं. पहले चरण का चुनाव कोरापुट, कालाहांडी, नबरंगपुर और ब्रह्मपुर लोकसभा सीटों पर होगा. ब्रह्मपुर संसदीय क्षेत्र को छोड़कर कोरापुट, नबरंगपुर और कालाहांडी केबीके (कालाहांडी-बोलंगिर-कोरापुट) क्षेत्र गरीबी के लिए कुख्यात है.

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के ओडिशा इलेक्शन वाच के राज्य संयोजक रंजन कुमार मोहंती ने कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग में दाखिल किए गए हलफनामे के अनुसार 26 लोकसभा उम्मीदवारों में से 10 (39 प्रतिशत) करोड़पति हैं.’’इन 10 करोड़पतियों में से तीन-तीन बीजद, कांग्रेस और भाजपा के हैं जबकि एक निर्दलीय उम्मीदवार है.

 

उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार चंद्रशेखर नायडू सबसे अमीर उम्मीदवार हैं और उनकी संपत्ति 36 करोड़ रुपये है. उन्होंने बताया कि उनके बाद भारतीय जनता पार्टी के नबरंगपुर से उम्मीदवार बलभद्र माझी हैं जिनकी संपत्ति आठ करोड़ रुपये है.

दूसरी ओर, केबीके क्षेत्र में कोरापुट सीट से भाकपा (माले) रेड स्टार उम्मीदवार राजेंद्र केंद्रुका के पास सबसे कम 565 रुपये की संपत्ति है. मोहंती ने बताया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में चुनाव लड़ रहे प्रति उम्मीदवार औसत संपत्ति 2.67 करोड़ रुपये है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 26 उम्मीदवारों में से 12 की शैक्षिक योग्यता पांचवीं कक्षा से 12वीं कक्षा के बीच है जबकि 14 प्रत्याशी स्नातक और उससे ज्यादा पढ़े हुए हैं. चार लोकसभा सीटों पर 26 उम्मीदवारों में केवल दो ही महिलाएं हैं.