close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: पंजाब में 6 पार्ट‍ियों ने बनाया गठबंधन, जानें कौन-कौन सी पार्टियां शामिल हुईं

पंजाब में सातवें चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे. पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं. पिछले चुनावों में आम आदमी पार्टी ने यहां सबसे ज्‍यादा 4 सीटें अपने नाम की थीं.

लोकसभा चुनाव 2019: पंजाब में 6 पार्ट‍ियों ने बनाया गठबंधन, जानें कौन-कौन सी पार्टियां शामिल हुईं
पंजाब चुनाव के लिए छह पार्ट‍ियों ने मिलकर मोर्चा बनाया है. फोटो : जी न्‍यूज

चंडीगढ़: पंजाब में कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी गठबंधन और आम आदमी पार्टी से मुकाबले के लिए तीसरे मोर्चे की तस्वीर साफ़ हो गई है. मोर्चे में बहुजन समाज पार्टी, लोक इन्साफ पार्टी, सीपीआईएम, नवां पंजाब पार्टी, पंजाब एकता पार्टी और आरएमपीआई शामिल हैं. मोर्चे ने सात सीटों पर अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं. रविवार को आम चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. पंजाब में सातवें चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे. पंजाब में 13 लोकसभा सीटें हैं. पिछले चुनावों में आम आदमी पार्टी ने यहां सबसे ज्‍यादा 4 सीटें अपने नाम की थीं. लेकिन इस बार पार्टी में विद्रोह के कारण उसके ज्‍यादातर सांसदों ने अलग राह पकड़ ली है.

पंजाब में लोक सभा चुनाव के लिए कांग्रेस, अकाली भाजपा गठबंधन और आम आदमी पार्टी को टक्कर देने के लिए छह पार्टियों का मोर्चा बना है. इनमे बहुजन समाज पार्टी, लोक इन्साफ पार्टी, सीपीआईएम, नवां पंजाब पार्टी, पंजाब एकता पार्टी और आरएमपीआई शामिल हैं. गठबंधन ने आज 13 में से अपने सात उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इनमें पटियाला से नवां पंजाब पार्टी से डॉक्टर धर्मवीर गांधी, खडूर साहिब से पंजाब एकता पार्टी की परमजीत कौर खालडा, फतेहगढ़ साहिब से लोक इन्साफ पार्टी के मनविंदर सिंह ग्यासपुरा, आनंदपुर साहिब से बहुजन समाज पार्टी के विक्रम सिंह, होशियारपुर से बहुजन समाज पार्टी के चौधरी ख़ुशी राम, फरीदकोट से पंजाब एकता पार्टी के मास्टर बलदेव सिंह, जालंधर से बहुजन समाज पार्टी के बलविंदर सिंह चुनाव लडेंगे.

 मोर्चा ने सीपीआई को फिरोजपुर, आरएमपीआई को गुरदासपुर, लोक इन्साफ पार्टी को लुधियाना और अमृतसर, पंजाब एकता पार्टी को बठिंडा सीट भी दी है. मगर इन सीटों पर फिलहाल उम्मीदवारों के नाम तय नहीं किये गए. मोर्चे ने फिलहाल संगरूर सीट पर कोई भी फैसला नहीं किया है. आने वाले दिनों में मोर्चा बाकी सीटों पर भी उम्मदीवारों के नाम तय कर सकता है.

बहरहाल टकसाली अकाली दल मोर्चा का हिस्सा नहीं बनी है और टकसाली अकाली दल का आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन होने की बातचीत चल रही है. हालांकि आम आदमी पार्टी बहुजन समाज पार्टी के साथ भी गठबंधन की बातचीत चलने का दावा किया था, मगर आज पंजाब डेमोक्रेटिक अलाइंस की बैठक में शामिल होकर बहुजन समाज पार्टी ने ऐसी अटकलों पर विराम लगा दिया.