close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'मोदी की आंधी' के बीच इन 7 मंत्रियों को करना पड़ा हार का सामना

 'मोदी लहर' पर सवार होकर लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड 43 केंद्रीय मंत्रियों ने जीत हासिल की जबकि पूर्व नौकरशाह हरदीप पुरी और केजे अल्फोंस सहित पांच अन्य को हार का सामना करना पड़ा.

'मोदी की आंधी' के बीच इन 7 मंत्रियों को करना पड़ा हार का सामना
रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर में बसपा के अफजाल अंसारी से हार गए.

नई दिल्ली: 'मोदी लहर' पर सवार होकर लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड 43 केंद्रीय मंत्रियों ने जीत हासिल की जबकि पूर्व नौकरशाह हरदीप पुरी और केजे अल्फोंस सहित पांच अन्य को हार का सामना करना पड़ा. कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने उत्तरप्रदेश की अमेठी सीट पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी की अपनी सीट बरकरार रखी. उन्होंने सपा उम्मीदवार शालिनी यादव को हराया. गिरिराज सिंह ने बिहार के बेगूसराय निर्वाचन क्षेत्र में जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार को 4,22,217 वोटों के अंतर से हराया. राधा मोहन सिंह पूर्वी चंपारण की अपनी सीट पर फिर से जीते. आरा में आरके सिंह ने सीपीआई (एमएल) के राजू यादव को 147285 वोटों के अंतर से हराया.

रवि शंकर प्रसाद ने पटना साहिब सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा को हराया. केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी बक्सर सीट से विजयी रहे. केजे अल्फोंस को केरल में हार का सामना करना पड़ा. वह एर्नाकुलम सीट पर तीसरे स्थान पर रहे. मंत्रिपरिषद के एक और सदस्य हरदीप पुरी अमृतसर में कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला से हार गए. रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा गाजीपुर में बसपा के अफजाल अंसारी से हार गए. शिवसेना के अनंत गीते रायगढ़ में हार गए जबकि हंसराज गंगाराम अहीर को चंद्रपुर से सफलता नहीं मिली. पोन राधाकृष्णन कन्याकुमारी सीट पर हार गए. 

इसके अलावा, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी भी विजेता रहे. सिंह ने लखनऊ में शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को हराया. नागपुर में गडकरी 2,16,009 मतों के अंतर से जीते. कृष्ण पाल हरियाणा के फरीदाबाद में 6,38,229 वोटों के अंतर से जीते. जोधपुर में गजेंद्र सिंह शेखावत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को हराया. उत्तरप्रदेश के बागपत में सत्यपाल सिंह का रालोद उम्मीदवार जयंत चौधरी से कड़ा मुकाबला था. अंत में सिंह ने चौधरी को 23,502 मतों से हराया. संजीव बाल्यान मुजफ्फरनगर सीट से विजयी रहे. उन्होंने रालोद प्रमुख अजित सिंह को हराया.

मेनका गांधी सुल्तानपुर से जीतने में कामयाब रहीं. पश्चिम बंगाल में एसएस अहलुवालिया बर्दमान-दुर्गापुर सीट पर जीते. सुदर्शन भगत झारखंड के लोहरदग्गा में 10,363 वोटों के अंतर से जीते. बीजेपी के सबसे बड़े विजेताओं में वीके सिंह रहे उन्होंने गाजियाबाद निर्वाचन क्षेत्र में सपा के सुरेश बंसल को 5,01,500 वोटों के अंतर से हराया. किरेण रिजिजू ने अरुणाचल पश्चिम सीट पर अरूणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी को हराया. 

राज्यवर्धन राठौड़ जयपुर (ग्रामीण) सीट पर जीते. बीकानेर सीट से अर्जुन राम मेघवाल ने कामयाबी हासिल की. अनंत कुमार हेगड़े भी उत्तर कन्नड़ सीट पर जीत गए. केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने गौतम बुद्ध नगर सीट पर सफलता पाई. अन्य विजेताओं में रामकृपाल यादव ने लालू यादव की बेटी मीसा भारती को पाटलीपुत्र सीट पर हराया. हरसिमरत कौर बादल (बठिंडा), बाबुल सुप्रियो (आसनसोल) और हर्षवर्धन (चांदनी चौक) भी विजयी रहे. जुएल ओराम, सदानंद गौड़ा, श्रीपद येसो नायक, राम कृपाल यादव, जितेंद्र सिंह, राव इंद्रजीत सिंह, नरेंद्र सिंह तोमर, अजय टम्टा भी जीतने में सफल रहे.