close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: ठाणे और पालघर सीट से 78 उम्मीदवार मैदान में

राज्य के इन दो सीटों पर 78 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 81 लाख मतदाताओं को मिलेगा, यहां सोमवार को मतदान होना है. चुनाव के सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: ठाणे और पालघर सीट से 78 उम्मीदवार मैदान में
चौथे चरण में महाराष्ट्र के 17 सीटों के लिए मतदान सोमवार को है. (फाइल फोटो)

ठाणे: महाराष्ट्र के ठाणे और पालघर जिलों में लोकसभा चुनाव लड़ने वाले 78 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने का अवसर लगभग 81 लाख मतदाताओं को मिलेगा, जहां सोमवार को मतदान होना है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

ठाणे के जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर ने शनिवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि चुनाव के सुचारू संचालन के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, ठाणे जिले में कुल 62.22 लाख मतदाता हैं, जहां 6,715 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

ईवीएम की सुरक्षा के लिए सुरक्षा कवर
नार्वेकर ने कहा कि जिन कमरों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखी जाएंगी उनमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) और स्थानीय पुलिस के तीन स्तरीय सुरक्षा कवर होंगे.

जीपीएस से लैस हैं वाहन
उन्होंने कहा कि इसके अलावा, चुनाव सामग्रियों और वरिष्ठ मतदान अधिकारियों को ले जाने वाले वाहन ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से लैस होंगे. निकटवर्ती पालघर जिले के जिलाधिकारी प्रशांत नारनावरे ने कहा कि पालघर में कुल 18.85 लाख मतदाता हैं. 

चुनाव आयोग ने नहीं दी अनुमति
चुनाव आयोग के कार्यालय की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि चुनाव आयोग ने पालघर में सात सहायक मतदान केंद्रों को मंजूरी देने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि बोइसार क्षेत्र में स्थित इन सात मतदान केंद्रों को नियमित बूथों के साथ मिला दिया गया है. पालघर जिले में अब कुल 2,170 बूथ होंगे.

रोचक हो सकता है मुकाबला
ठाणे लोकसभा सीट पर, वर्तमान शिवसेना सांसद राजन विचारे को एनसीपी के पूर्व सांसद आनंद परांजपे के खिलाफ खड़ा किया गया है. ठाणे जिले की भिवंडी सीट पर, वर्तमान भाजपा सांसद कपिल पाटिल की लड़ाई कांग्रेस के सुरेश तावरे के साथ है.

होगा जोरदार मुकाबला
ठाणे की कल्याण सीट पर मुकाबला मुख्य रूप से शिवसेना के मौजूदा सांसद श्रीकांत शिंदे और राकांपा के बाबाजी पाटिल के बीच है. पालघर लोकसभा सीट पर, मौजूदा सांसद राजेंद्र गावित, जो हाल ही में भाजपा छोड़कर शिवसेना में शामिल हुये थे, का सामना कांग्रेस-राकांपा के सहयोगी बहुजन विकास अघाड़ी के पूर्व सांसद बलिराम जाधव से है.

दिग्गज नेताओं ने की जनसभा
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने दोनों जिलों में कई रैलियों को संबोधित किया.

29 अप्रैल को है मतदान
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत राज्य के ठाणे, पालघर और मुंबई के निर्वाचन क्षेत्रों समेत 17 सीटों के लिए मतदान सोमवार को होंगे.