close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा, किरण खेर फिर जीतीं

चंढीगढ़ लोकसभा सीट की बात करें तो, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की इकलौती लोकसभा सीट साल 1967 में अस्तित्व में आई.

चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा, किरण खेर फिर जीतीं
चंडीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी 4 बार जीत दर्ज की है

नई दिल्ली: भाजपा की उम्मीदवार किरण खेर ने बृहस्पतिवार को चंडीगढ लोकसभा सीट से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल को 46970 वोटों के अंतर से हराया. तीसरे स्थान पर आप के उम्मीदवार हरमोहन धवन रहे जो अपनी जमानत तक नहीं बचा पाए. इस सीट पर कुल 4335 लोगों ने नोटा को चुना.

वहीं चंढीगढ़ लोकसभा सीट की बात करें तो, केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ की इकलौती लोकसभा सीट साल 1967 में अस्तित्व में आई. इस सीट पर 13 बार हुए लोकसभा चुनावों में सबसे ज्यादा 7 बार कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की है. चंडीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी 4 बार जीत दर्ज की है, वहीं एक बार जनता पार्टी और एक बार जनता दल ने जीत दर्ज की है. 

वहीं कांग्रेस के पवन कुमार बंसल इस सीट से सबसे ज्यादा 4 बार चुनाव जीते हैं. बंसल यहां से साल 1991,1999,2004, 2009 में चुनाव जीते हैं. इस सीट से 1967 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनसंघ के चंद गोयल जीते थे.

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने इस सीट फिल्म एक्ट्रेस किरण खेर को मैदान में उतारा था. किरण के सामने 15 साल से सांसद रहे तत्कालीन केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल थे. वहीं पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी ने भी इस सीट से बॉलीवुड अभिनेत्री गुल पनाग को खड़ा किया था.