close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

BJP Manifesto 2019: पीएम मोदी ने बताया इन 3 बिंदुओं के इर्द-गिर्द है हमारा 'संकल्प पत्र'

पीएम मोदी ने अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि जो हमने दिया वह आखिरी व्यक्ति तक पहुंचा या नहीं?

BJP Manifesto 2019: पीएम मोदी ने बताया इन 3 बिंदुओं के इर्द-गिर्द है हमारा 'संकल्प पत्र'
पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है. (फोटो साभार @BJP4India)

नई दिल्ली: पार्टी के 'संकल्प पत्र' को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इसे तीन बिंदुओं के इर्द-गिर्द बुना गया है. हमारे सभी वादे इन्हीं तीन बिंदुओं के आसपास हैं.  उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद हमारी प्रेरणा है, अंत्योदय हमारा दर्शन है और सुशासन हमारा मंत्र है. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे मन में साफ है वन मिशन, वन डायरेक्शन. हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि जो हमने दिया वह आखिरी व्यक्ति तक पहुंचा या नहीं? हमारे लिए यह कसौटी नहीं है कि हमने दिया क्या है. इस दौरान पीएम ने अपने पांच साल के लेखा-जोखा को भी सामने रखा. उन्होंने कहा कि हमने भ्रष्टाचार मुक्त काम किया और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का काम किया है.

1. आर्थिक मोर्च को लेकर कहा कि 2014 में देश विश्व की 11 वें नंबर की अर्थव्यवस्था थी. हम अब छठे नंबर की अर्थव्यवस्था हैं और बहुत जल्द पांचवें नंबर पर पहुंचने वाले हैं. हमारा लक्ष्य देश की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर (5000 अरब डॉलर) की इकोनॉमी बनाना है. निर्यात को दोगुना किया जाएगा. निर्यात अगर दोगुना होता है तो लाखों लोगों को नौकरी मिलेगी.

2. चुनाव में पैसा बहुत खर्च होता है. हमारी कोशिश होगी कि पूरे देश में एकसाथ लोकसभा और विधानसभा के चुनाव हों. इससे सरकारों के पास काम करने का समय मिलेगा और नतीजे बेहतर आएंगे. फिलहाल, सभी राजनीतिक पार्टियां लगातार चुनाव में ही उलझी रहती है. इससे सरकार के विकास का काम प्रभावित होता है.

3. राम मंदिर को लेकर कहा गया कि हमारा स्टैंड क्लियर है. हम मंदिर निर्माण के पक्ष में हैं. इसके अलावा कश्मीर से धारा 370 और 35A हटाने के पक्ष में हैं.

4. किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के वादे पर हम प्रतिबद्ध हैं. अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फायदा सभी किसानों को मिलेगा. उन्हें हर महीने 500 रुपये के हिसाब से 6000 रुपये एक साल के मिलेंगे. 2 हेक्टेयर की सीमा समाप्त कर दी गई हैं.

5. इसके अलावा किसानों के लिए पेंशन योजना लॉन्च करेंगे. सामाजिक सुरक्षा के तहत 60 वर्ष के बाद किसानों को पेंशन दिया जाएगा. इसके अलावा किसानों को एक साल तक इंटरेस्ट फ्री किसान क्रेडिट लोन मिलेगा.

6. एग्रीकल्चर और रूरल सेक्टर के विकास के लिए 25 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

7. ग्राम स्वराज महात्मा गांधी का बहुत बड़ा  विजन था. आजादी के 75 साल पूरे होने पर 2022 में बीजेपी ने 75 विजन की बात की है. इसके तहत  स्वराज अभियान को मूल रूप में लागू करने की बात की गई है. इसमें हर किसी को घर, स्वच्छ जल, डिजिटल कनेक्टिविटी, गांव-गांव सड़क, स्वच्छता जैसे संकल्प लिए गए हैं.

8. विकास के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर फील्ड पर जोर दिया जाएगा. 2024 तक इंफ्रास्ट्रक्चर फील्ड में 100 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में विकसित किया जाएगा.

9. GST के तहत जो ट्रेडर रजिस्टर्ड होंगे उन्हें 10 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाएगा. किसान क्रेडिट कार्ड की तरह रजिस्टर्ड व्यापारियों के लिए मर्चेंट क्रेडिट कार्ड बनाया जाएगा.

10. स्टार्टअप्स के लिए 50 लाख तक कोलेट्रल फ्री लोन मिलेगा. महिला एंटरप्रेन्योर के लोन का 50 फीसदी और पुरुष एंटरप्रेन्योर के लोन का 25 फीसदी की गारंटी सरकार देगी.

11. छोटे व्यापारियों को भी 60 वर्ष के बाद पेंशन की सुविधा मिलेगी.