close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एक्जिट पोल के आंकड़ों से BJP गदगद, अमित शाह ने NDA नेताओं को डिनर पर बुलाया

बीजेपी नीत एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. दोबारा से केंद्र में सरकार बनाने की भावनाओं के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार (21 मई) को एनडीए नेताओं की बैठक बुलाई है।

एक्जिट पोल के आंकड़ों से BJP गदगद, अमित शाह ने NDA नेताओं को डिनर पर बुलाया
लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने से पहले अमित शाह ने एनडीए नेताओं को डिनर पार्टी में बुलाया.

नई दिल्ली: विभिन्न न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों की ओर से लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर किए गए एक्जिट पोल (Exit poll 2019) में साफ तौर से कहा जा रहा है कि बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में दोबारा आ रही है. बीजेपी नीत एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. दोबारा से केंद्र में सरकार बनाने की भावनाओं के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार (21 मई) को एनडीए नेताओं की बैठक बुलाई है. यहां आपको बता दूं कि 23 मई को मतों की गिनती होगी और इसी दिन रिजल्ट आएंगे.

अमित शाह की ओर से आयोजित इस बैठक मे डिनर का आयोजन किया जाएगा. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डिनर टेबल पर एनडीए के नेताओं से बातचीत करेंगे. सूत्रों का कहना है कि बीजेपी एक्जिट पोल के आंकड़ों और खुद के अनुमान के आधार पर सत्ता में आने को लेकर आश्वस्त है. ऐसे में शाह आगे बनने वाली सरकार को लेकर भी एनडीए के नेताओं से बातचीत कर सकते हैं.

उधर, मंगलवार को ही केंद्रीय मंत्रिपरिषद के मंत्रियों की बैठक भी होगी. हालांकि, इस बैठक का एजेंडा अभी साफ नहीं हो पाया है, लेकिन माना जा रहा है कि इसमें एग्जिट पोल के नतीजों को लेकर चर्चा की जाएगी.

हर एक्जिट पोल में NDA को पूर्ण बहुमत
कुछ एक्जिट पोल ने बीजेपीनीत एनडीए को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कहीं अधिक 300 प्लस सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि कई एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में खासा नुकसान हो रहा है. 2014 के आम चुनाव में पार्टी को 71 सीटें मिली थीं.

एबीपी नीलसन की मानें तो भाजपा-गठबंधन को उत्तर प्रदेश में सिर्फ 22 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि न्यूज 18-इपसस और न्यूज24 चाणक्य के अनुसार एनडीए को 60 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. भगवा पार्टी को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में इस बार ज्यादा फायदा होता दिख रहा है. न्यूज18 इपसस, इंडिया टुडे-एक्सिस और न्यूज24 चाणक्य के एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को क्रमश: 336, 339-368 और 336-364 सीटें मिलने जा रही हैं.

वहीं, एबीपी न्यूज नीलसन और नेता-न्यूज एक्स के अनुसार सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन को बहुमत के लिए जरूरी 272 सीटों से कुछ कम सीट मिलेंगी. लोकसभा की 543 में से 542 सीटों के लिए मतदान 19 मई को पूरा हो गया. चुनाव आयोग ने नकदी के दुरुपयोग के मामले में तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान रद्द कर दिया था.

लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए. टाइम्स नाउ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत यूपीए को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं.

सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए और यूपीए को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है. हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने यूपीए को 164 सीटें दी हैं. न्यूज 18 पर आए एक्जिट पोल के मुताबिक, एनडीए को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि यूपीए को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है.

कई एक्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन बीजेपीको खासा नुकसान पहुंचा सकता है. वर्ष 2014 के चुनाव में एनडीए को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं.

कुछ एक्जिट पोल की मानें तो इस बार बीजेपीगठबंधन को उत्तर प्रदेश में 40 सीटें भी नहीं मिलेंगी. वहीं, कुछ एक्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में बीजेपीको 60 से अधिक सीट मिलने को पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है.