बीजेपी-शिवसेना 24 मार्च से शुरू करेंगे महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार अभियान

बीजेपी और शिवसेना राज्य में क्रमश: 25 और 23 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं. 

बीजेपी-शिवसेना 24 मार्च से शुरू करेंगे महाराष्ट्र में चुनाव प्रचार अभियान
फाइल फोटो

मुंबईः बीजेपी-शिवसेना गठबंधन 24 मार्च से महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले से लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान शुरू करेगा. गठबंधन दल से जुड़े एक नेता ने बुधवार को यह जानकारी दी. एक सूत्र के अनुसार चुनाव प्रचार की अपनी योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिये मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और उनके मंत्रियों ने मंगलवार रात शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के आवास पर उनसे मुलाकात की. बीजेपी के एक नेता ने बताया, ‘‘प्रदेश-स्तर के नेता 24 मार्च को कोल्हापुर से चुनाव प्रचार अभियान शुरू करेंगे.’’ 

शिवसेना के एक नेता ने बताया कि विदर्भ, मराठवाड़ा, मुंबई और उत्तर महाराष्ट्र से नेता और कार्यकर्ता दोनों पहली रैली से पहले अपने-अपने संबंधित क्षेत्र में तीन या चार बैठकें करेंगे. महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें हैं जो उत्तर प्रदेश के बाद देश में सबसे अधिक हैं. उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 80 लोकसभा सीटें हैं.

बीजेपी और शिवसेना राज्य में क्रमश: 25 और 23 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमत हुए हैं. देश में लोकसभा की कुल 543 सीटों के लिये चुनाव सात चरणों में होंगे. चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई को खत्म होंगे. मतगणना 23 मई को होगी.

बता दें कि 543 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में इस बार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वीवीपेट युक्त ईवीएम का इस्तेमाल किया जायेगा. इससे पहले प्रत्येक सीट के किसी एक मतदान केन्द्र पर ईवीएम के साथ वीवीपेट का इस्तेमाल किया जा रहा था. वीवीपेट की मदद से मतदाता को उसके मतदान की पर्ची देखने को मिलती है.

गौरतलब है कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान के बाद दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को, चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को, छठवें चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को और सातवें चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा.