close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महागठबंधन : 'होटवार' में तय होगा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला? लालू यादव से मिलेंगे राहुल गांधी?

राहुल गांधी की रैली का दिन शनिवार चुना गया है. शनिवार को ही चारा घोटाला के विभिन्न मामलों में सजायाफ्ता और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मिलने का समय होता है. 

महागठबंधन : 'होटवार' में तय होगा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला? लालू यादव से मिलेंगे राहुल गांधी?
शनिवार यानी दो मार्च को रांची दौरे पर रहेंगे राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार में जारी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नीत महागठबंधन के घटक दलों के बीच सीट शेयरिंग पर स्थिति अभी तक साफ नहीं हो सकी है. यह भी तय नहीं हो सका है कि कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इस सबके बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार यानी 2 मार्च को रांची में रैली करने के लिए पहुंच रहे हैं. शनिवार का यह दिन बिहार की सियासत खासकर महागठबंधन के लिए काफी खास हो सकता है.

राहुल गांधी की रैली का दिन शनिवार चुना गया है. शनिवार को ही चारा घोटाला के विभिन्न मामलों में सजायाफ्ता और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव से मिलने का समय होता है. इस दिन वह परिवार के सदस्यों के अलावा चार अन्य लोगों से मिल सकते हैं. ऐसे में कयासों का बाजार गर्म हो गया है कि बिहार में जारी महागठबंधन के दो प्रमुख घटक दलों के राष्ट्रीय अध्यक्षों की मुलाकात हो सकती है और सीट शेयरिंग को अंतिम रूप दिया जा सकता है.

इस संभावना को बल उस समय मिल गया जब यह खबर आयी कि राहुल की रैली से एक सप्ताह पहले यानी इस शनिवार को बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी लालू यादव से मिलने के लिए रांची जा सकते हैं.

आरजेडी को भी है मुलाकात उम्मीद
आरजेडी के प्रवक्ता भाई वीरेंद्र भी मानते हैं कि पूरी आशा है कि राहुल गांधी आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव से जरूर मुलाकात करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इससे पहले कई बार राहुल गांधी उनसे मिल चुके हैं. साथ ही यह भी दोहराया कि लालू यादव के बिना बिहार और झारखंड में गठबंधन नहीं बन सकता है. ज्ञात हो कि सजायाफ्ता के दौरान ही लालू यादव को रांची से दिल्ली एम्स लाया गया था, जहां राहुल गांधी उनका हाल जानने के लिए पहुंचे थे.

'राहुल गांधी को दंडवत होना होगा'
दो बड़े नेताओं की मुलाकात का मामला हो तो भला राजनीति कैसे नहीं होगी. बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के प्रवक्ता नीरज कुमार ने तंज कसा है. उनका कहना है कि आरजेडी के जिस अध्यक्ष को न्यापालिका ने चुनाव लड़ने से कुपात्र घोषित कर दिया है उनके सामने राहुल गांधी को दंडवत होकर बताना होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि दंडवत होकर भ्रष्टाचारी के साथ सीट शेयरिंग का समझौता होटवार जेल में ही सीट तय करना होगा. ज्ञात हो कि कोर्ट से सजा मिलने के बाद लालू यादव को होटवार जेल भेजा गया था, जहां से उन्हें इलाज के लिए रिम्स के पेइंग वार्ड में शिफ्ट किया गया है.

लालू यादव और राहुल गांधी की मुलाकात रांची में होती है या नहीं इसका पता तो शनिवार यानी दो मार्च को ही चलेगा, लेकिन उससे पहले रांची की संभावित रैली ने बिहार में सियासी उफान जरूर खड़ा कर दिया है.

(पटना से रूपेंद्र श्रीवास्तव की इनपुट के साथ)