close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ये कैसी फंड की कमी? कांग्रेस ने लोकसभा और 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में 820 करोड़ ₹ खर्च किए

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने चुनाव आयोग को सौंपी रिपोर्ट में बताया है कि वर्ष 2014 के मुकाबले कांग्रेस ने इस वर्ष 300 करोड़ अधिक खर्च किया

ये कैसी फंड की कमी? कांग्रेस ने लोकसभा और 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में 820 करोड़ ₹ खर्च किए
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : फंड की कमी से जूझती कांग्रेस (Congress) ने लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) और 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में 820 करोड रुपया खर्च किया. खुद कांग्रेस ने चुनाव आयोग (Election Commission of India) को सौंपी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है. चुनाव आयोग के सूत्रों के हवाले यह जानकारी सामने आई है.

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने चुनाव आयोग को सौंपी रिपोर्ट में बताया है कि वर्ष 2014 के मुकाबले कांग्रेस ने इस वर्ष 300 करोड़ अधिक खर्च किया. लोकसभा चुनाव के दौरान 856 करोड़ कांग्रेस पार्टी को नकदी और चेक के माध्यम से चंदा मिला. 

गौर करनेवाली बात है कि 2018-19 में कांग्रेस सिर्फ 126 करोड़ फंड जुटा पाई थी. रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस ने पब्लिसिटी पर 626 करोड़ और उम्मीदवारों पर 194 करोड खर्च किया. 

कुल 86 करोड़ रुपया चुनाव के दौरान हवाई खर्च उम्मीदवारों और स्टार कैम्पेनर पर पार्टी ने खर्च किया. वहीं राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की हवाई यात्रा पर करीब 40 करोड़ का खर्च किया गया.

हालांकि बीजेपी (BJP) ने अब तक लोकसभा में चुनाव खर्च की रिपोर्ट नहीं भेजी है. कांग्रेस ने भी देर से रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजी है.