close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनावः बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार ही होंगे उम्मीदवार- CPI

सीपीआई ने फैसला किया है कन्हैया कुमार को बेगूसराय सीट से लोकसभा चुनाव का उम्मीदवार बनाया जाएगा.

लोकसभा चुनावः बेगूसराय सीट से कन्हैया कुमार ही होंगे उम्मीदवार- CPI
कन्हैया कुमार बेगूसराय सीट से सीपीआई के उम्मीदवार होंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फैसला हो गया है. पहले और दूसरे चरण के उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है. लेकिन महागठबंधन में सीपीआई को तबज्जो नहीं देने के बाद कन्हैया कुमार का टिकट भी महागठबंधन से काट दिया गया है. अब सीपीआई ने कन्हैया कुमार को बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. जबकि आरजेडी भी बेगूसराय सीट से उम्मीदवार को उतारेगी.

सीपीआई के महासचिव सुरावरण सुधाकर रेड्डी ने रविवार को कहा कि जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र अध्यक्ष कन्हैया कुमार को बेगूसराय लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाया जाएगा. उन्होंने कहा कि कन्हैया कुमार ही बेगूसारय से सीपीआई के उम्मीदवार होंगे.

ऐसे में साफ हो गया है कि सीपीआई अब महागठबंधन से अलग बेगूसराय सीट पर कन्हैया कुमार को चुनाव लड़ने का मौका देगी. वहीं, सीपीआई (माले) ने भी बेगूसराय सीट पर सीपीआई को समर्थन देने की बात कही है. हालांकि सीपीआई(माले) को महागठबंधन में आरजेडी के खाते से एक सीट दिए जाने की बात कही गई है लेकिन एक सीट को लेकर नाराज माले ने अब 5 सीट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

माले पार्टी के राज्य सचिव कुणाल ने कहा उनकी पार्टी 5 सीटों पर अलग चुनाव लड़ेंगी. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि बेगूसराय में सीपीआई उम्मीदवार उतारेगी और उजियारपुर में सीपीएम अपने उम्मीदवार उतारेगी जिसे हमलोग समर्थन देंगे. इसके अलावा पार्टी आरा, काराकाट, पाटलिपुत्र, सिवान और जहानाबाद सीट पर अपने प्रत्याशियों को उतारेगी.

बहरहाल सीपीआई के फैसले से आरजेडी की मुश्किल बढ़ने वाली है. वहीं, कन्हैया कुमार के लिए भी बेगूसराय सीट पर चुनाव लड़ना चुनौती बन गई है. कन्हैया कुमार के सामने बीजेपी के उम्मीदवार गिरिराज सिंह और आरजेडी उम्मीदवार दोनों होंगे. ऐसे में बेगूसराय सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष होना तय माना जा रहा है.