धारवाड़ लोकसभा सीट: BJP के प्रह्लाद लगा पाएंगे हैट्र‍िक, कांग्रेस लगा रही जीत के लिए जोर
Advertisement

धारवाड़ लोकसभा सीट: BJP के प्रह्लाद लगा पाएंगे हैट्र‍िक, कांग्रेस लगा रही जीत के लिए जोर

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर से प्रह्लाद जोशी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने विनय कुलकर्णी पर एक बार फिर से दांव लगाया है.

BJP प्रत्‍याशी प्रह्लाद जोशी और कांग्रेस के प्रत्‍याशी विनय कुलकर्णी.

धारवाड़: कर्नाटक की धारवाड़ सीट 2008 में बनाई गई थी. तब से इस सीट पर दो चुनाव हुए. दोनों में ही बीजेपी को जीत हासिल हुई. दोनों ही बार बीजेपी के प्रह्लाद जोशी ने यहां पर जीत हासिल की. लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर से प्रह्लाद जोशी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने विनय कुलकर्णी पर एक बार फिर से दांव लगाया है. 2014 के चुनाव में प्रहलाद जोशी ने विनय कुलकर्णी को 1 लाख 11 हजार वोट से हराया था. 2009 के चुनाव में जोशी ने कांग्रेस के मंजूनाथ चन्‍नप्‍पा कुन्‍नूर को हराया था.

बीजेपी का वोट प्रति‍शत कांग्रेस और जेडीएस को मिलाकर भी ज्‍यादा
कर्नाटक की धारवाड़ सीट पर अब तक हुए चुनाव में प्रह्लाद जोशी ने जितने वोट हासिल किए हैं, वह कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन को मिलाकर भी ज्‍यादा हैं. ऐसे में इस बार के चुनाव में बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती बन रहा ये गठबंधन इस सीट पर कितनी चुनौती दे पाएगा ये देखना होगा.

इनके लिए भी जाना जाता है धारवाड़
धारवाड़-हुबली कर्नाटक में बेंगलुरु के बाद दूसरे सबसे ज्‍यादा जनसंख्‍या वाल शहर है. ये शहर भारत रत्‍न पंडित भीमसेन जोशी के लिए जाना जाता है. यहां से ताल्‍लुक रखने वालों में मल्‍ल‍िकार्जुन मंसूर और कुमार गंधर्व के नाम हैं. इसके अलावा पद्म अवॉर्डी गंगूबाई हंगल का संबंध भी इस शहर है.

कौन हैं प्रहलाद जोशी
56 वर्षीय प्रह्लाद जोशी यहां से मौजूदा सांसद हैं. वह कर्नाटक यूनिट के महासचिव हैं. जोशी की कुल संपत्‍त‍ि 11.14 करोड़ है. पिछले पांच साल में उनकी संपत्‍त‍ि में 165 फीसदी की वृद्ध‍ि हुई है. 2014 के चुनाव में जोशी की संपत्‍त‍ि 4 करोड़ थी. इस बार बढ़कर 11 करोड़ हो गई.

पिछला चुनाव हार चुके हैं विनय कुलकर्णी
कांग्रेस ने विनय कुलकर्णी को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. वह 2004 के विधानसभा चुनाव में धारवाड़ ग्रामीण से निर्दलीय जीते थे.उसके बाद उन्‍होंने कांग्रेस ज्‍वाइन कर ली. कांग्रेस की सरकार में वह कर्नाटक में मंत्री भी रहे. उनकी कुल संपत्‍त‍ि 19.78 करोड़ है.

Trending news