9 राज्‍यों की 71 सीटों पर आज शाम से थम जाएगा प्रचार, 29 को डाले जाएंगे वोट

इस चरण में महाराष्‍ट्र की 17, उत्‍तर प्रदेश की 13, राजस्‍थान की 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा मध्‍यप्रदेश की 6, पश्‍च‍िम बंगाल की 8 बिहार की 5, कश्‍मीर की एक और झारखंड की 3 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

9 राज्‍यों की 71 सीटों पर आज शाम से थम जाएगा प्रचार, 29 को डाले जाएंगे वोट
Play

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 के चौथे चरण के लिए शनिवार शाम को प्रचार थम जाएगा. इसके लिए 29 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इस चरण में 9 राज्‍यों की 71 सीट पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में महाराष्‍ट्र की 17, उत्‍तर प्रदेश की 13, राजस्‍थान की 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा मध्‍यप्रदेश की 6, पश्‍च‍िम बंगाल की 8 बिहार की 5, कश्‍मीर की एक और झारखंड की 3 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

उत्‍तर प्रदेश की जिन 13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, उनमें इटावा, कन्‍नौज, उन्‍नाव, कानपुर, झांसी और हमीरपुर जैसी सीटें शामिल हैं. बिहार में इस चरण में दरभंगा, बेगूसराय, मुंगेर, समस्‍तीपुर, उजि‍यारपुर सीट पर वोट डाले जाएंगे.  पांचवें चरण के लिए 6 मई को वोट डाले जाएंगे. छठे और सातवें चरण के लिए 12 और 19 मई को वोट डाले जाएंगे. 23 मई को मतगणना होगी.

राजस्‍थान में भी पहले चरण की वोट‍िंग 29 अप्रैल को
राजस्थान में भी लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर शनिवार की शाम थम जाएगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव के लिए चुनाव प्रचार-प्रसार शनिवार शाम छह बजे समाप्त हो जाएगा. राज्य में प्रथम चरण में 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 29 अप्रैल को सुबह सात बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

कुमार ने बताया कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पूर्व की अवधि 27 अप्रैल (शनिवार) सायं 6 बजे से 29 अप्रैल की शाम 6 बजे तक राजनीतिक दल अथवा प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक सभाएं आयोजित करने, जुलूस निकालने, सिनेमा, दूरदर्शन, इलेक्ट्रोनिक एवं सोशल मीडिया के माध्यम से चुनाव प्रचार करने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. उन्होंने बताया कि इस अवधि में समाचार पत्रों में प्रकाशित होने वाले समस्त विज्ञापनों का सक्षम स्तर से अधिप्रमाणन करवाना आवश्यक होगा.