चितौड़गढ़ में बोले PM मोदी- 'आप मजबूत भारत देखना चाहते हैं या मजबूर भारत'

रविवार को पीएम मोदी गुजरात के बाद राजस्थान के चितौड़गढ़ और बाड़मेर में चुनावी सभा हैं. 

चितौड़गढ़ में बोले PM मोदी- 'आप मजबूत भारत देखना चाहते हैं या मजबूर भारत'
(फोटो साभार: ANI)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को राजस्थान के चितौड़गढ़ में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं. सभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली में AC कमरे में बैठे लोगों को पता नहीं है कि गर्मी में नए भारत का निर्माण हो रहा है. इस बार देश में एक अभूतपूर्व लहर दिख रही है. अपने भाषण की शुरुआत में PM मोदी ने राजस्थान के महापुरूषों को भी याद किया.

इस दौरान पीएम ने सभा में मौजूद लोगों से पूछा कि आप मजबूत भारत देखना चाहते हैं या मजबूर भारत? आप पाकिस्तान को जवाब देने वाला भारत देखना चाहते हैं या आतंकी हमला के बाद चुप देखने वाला भारत? आप ने 2014 में चुनाव जीता कर इस चौकीदार को दिल्ली में बैठाया था.

पीएम ने 21वीं सदी में जन्मे युवाओं से भी अपील की. उन्होंने कहा, ''पहली बार वोट देने वालों से बोले मोदी नया भारत आप जैसे युवाओं को ही बनाना है. आपकी पुरानी पीढ़ी ने बीजेपी को मजबूत किया.'' 

पीएम ने कहा कि एक दिन में मैं क्या कर रहा हूं इसका हिसाब देना चाहता हूं. हर रोज पीएम योजना के तहत 70000 बहन बेटियों को गैस कनेक्शन मिल रहा है. हर रोज 2 लाख से ज्यादा लोगों का खाता खुला. हर रोज 11000 से ज्यादा घर बन रहे हैं और उसकी चाबी सौंपी जा रही है. हर रोज आयुष्मान भारत योजना के तहत 9 से 10 लाख लोगों का इलाज हो रहा है. साथियों दिमाग छटपटा गया ना. आपको सुन कर गर्व हुआ की नहीं. जी भर के आर्शीवाद देने का मन हुआ है. पीएम ने कहा कि ये ऐसी सरकार है जो पाई-पाई का हिसाब देती है. 

पीएम ने सभा में मौजूद लोगों से पूछा कि कहा कि क्या आप विकास की इस गति से संतुष्ट हैं? PM मोदी ने कहा कि शरीर का कण कण जीवन का पल सिर्फ विकास और विकास के लिए. देश अगले 5 साल में विकास की गति देखने जा रही है.

कांग्रेस पर पीएम मोदी ने तंज कसते हुए कहा कि दस दिन में किसानों का कर्ज माफ करने की बात राजस्थान में कह रहे थे. लेकिन बताया यही जा रहा है कि राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ हो गया. राजस्थान में फैलाया गया यह झूठ पूरा देश देख रहा है. देश से यह हमेशा झूठ बोलते हैं. पीएम ने इस दौरान राजस्थान में किसानों पर यूरिया वितरण के दौरान हुई लाठीचार्ज की याद भी दिलाई. 

मोदी ने कहा कि एक और संकल्प हमने लिया है. हम 5 साल में पानी के लिए काम करना चाह रहे हैं, जिसके लिए जल शक्ति मंत्रालय बनाएंगे. पानी को लेकर कांग्रेस की सोच कैसी रही है यह आप भी जानते हैं. आप प्यासे रहे कांग्रेस पाकिस्तान की प्यास बुझाने की चिंता करती रही. अगर कांग्रेस ने सिंधू जल योजना के तहत समझौता लागू कर दिया होता तो ऐसी दिक्कत नहीं होती. लेकिन बीजेपी ने बांध परियोजना पर काम शुरू किया है. लेकिन आप ध्यान रखना कांग्रेस सत्ता में आने के बाद इसे रोकने का काम ना करे. 

मोदी ने कहा कि आपके इस चौकीदार ने सामान्य वर्ग के 10 प्रतिशत लोगों को आरक्षण दिय़ा. इसके लिए हमने किसी का हक नहीं छीना. जबकि यहां की सरकार इस योजना का लाभ देने के इंकार कर रही है. मोदी ने कहा कि आपका ये चौकीदार देश की रक्षा के साथ विरांगनाओ की रक्षा में लगा हुआ है. इस सोच के साथ महाराणा प्रताप के नाम पर टिकट जारी किया गया. 

सभा के दौरान पीएम मोदी ने श्रीलंका में चर्च में हुए हमले की घटना को भी याद किया. पीएम ने कहा कि भारत संकट की इस घड़ी में श्रीलंका के साथ खड़ा है. पीएम ने अपनी संवेदना भी प्रकट की. 

प्रधानमंत्री के आगमन के बाद पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने पीएम का स्वागत किया. इस दौरान राजे ने राजस्थान की गौरवशाली इतिहास की याद दिलाई. राजे ने कहा कि गरीबी हटाने का नारा लगाने वाली कांग्रेस ने क्या किय़ा और हमारे पीएम ने क्य़ा किया. इस दौरान राजे ने पीएम मोदी के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों की याद दिलाई. वसुंधरा ने कहा कि 50 लाख युवाओं को मुद्रा योजना के तहत रोजगार दिलवाने का काम किया. इस दौरान राजे ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. राजे ने चितौड़गढ़ उम्मीदवार सीपी जोशी को सभा में मौजूद लोगों से लोकसभा चुनाव में जीत दिलाने की अपील भी की. मंच पर राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, सीपी जोशी मौजूद थे. रविवार को राजस्थान की दो सीटों पर पीएम मोदी की चुनावी सभा है.

पीएम चितौड़गढ़ के बाद बाड़मेर में भी चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बाड़मेर में जनसभा का आयोजन आदर्श स्टेडियम में शाम 4 बजे किया गया है. चुनाव की घोषणा के बाद पीएम मोदी का पहला राजस्थान दौरा है.

इससे पहले पीएम मोदी ने गुजरात के पाटन में एक जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने कहा कि अभिनंदन को जब पाकिस्तान ने कब्जे में किया तो मैंने उन्हें (पाकिस्तान को) कहा कि कि अगर हमारे पायलट के साथ कुछ भी हुआ तो हम कभी नहीं छोड़ेंगे.