EXCLUSIVE, मोदी ने 4 साल मस्ती की, आखिर के 6 महीने सबको गाली देते फिर रहे: ममता बनर्जी
Advertisement

EXCLUSIVE, मोदी ने 4 साल मस्ती की, आखिर के 6 महीने सबको गाली देते फिर रहे: ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने जीएसटी और नोटबंदी को भी सरकार की बिफलता बताया. इसके अलावा उन्‍होंने बंगाल के चुनावों में में केंद्रीय सुरक्षाबलों की ज्‍यादा तैनाती को केंद्र सरकार की मनमानी करार दिया. पढ़ि‍ए Zee 24 घंटा के सवालों पर पश्‍चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के जवाब....

फोटो: पीटीआई

कोलकाता: पश्‍च‍िम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अंतिम चरण के चुनाव से ठीक पहले तीखा हमला बोला है. Zee News के सहयोगी चैनल 24 घंटा को दिए एक इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा, ''पीएम मोदी ने 4 साल में कोई काम नहीं किया. उनकी सरकार के हर कदम से लोगों को तकलीफ हुई.'' ममता बनर्जी ने जीएसटी और नोटबंदी को भी सरकार की बिफलता बताया. इसके अलावा उन्‍होंने बंगाल के चुनावों में में केंद्रीय सुरक्षाबलों की ज्‍यादा तैनाती को केंद्र सरकार की मनमानी करार दिया.

पढ़ि‍ए Zee 24 घंटा के एडिटर अन‍िर्बान चौधरी के सवालों पर पश्‍चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के जवाब....

आपने 100 से ज्यादा रैलियां और मीटिंग की हैं?
ममता बनर्जी: 100 से भी ज्यादा मीटिंग और पद यात्रा की, लू चल रही है. आज ऐसा लग रहा है डिहाइड्रेशन हो गया है.

हर मीटिंग में आपने कहा नई सरकार बंगाल बनाएगा, कैसे?
ममता:
बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के बल पर 2014 में सरकार बनाई थी. 80 सीटों में से 73 सीट बीजेपी को मिली थीं. इस बार 13 से ज्‍यादा सीट नहीं मिलेंगी, अधिकतम 17 सीट मिलेंगी. अगर अखिलेश और मायावती को 55 सीट मिलेंगी तो आप बीजेपी के 73 सीटों से माइनस करें तो आप को पता चल जायेगा बीजेपी को कितनी सीट मिलेंगी.

राजस्थान में 25 में से 25 सीट बीजेपी को मिली थीं?
ममता: इस बार राजस्थान में कांग्रेस अच्छी बढ़त ला रही है.

मध्य प्रदेश में 29 में से 27 सीट मिली थीं?
ममता: इस बार कमलनाथ उनको नहीं छोड़ेंगे. हाफ यानी 13 सीट बीजेपी को मिलेंगी. बीजेपी को राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश ये सब राज्यो में आधी सीट मिलेंगी. तो कहां से वे लौटेंगे. साउथ में जहां 191 सीटें हैं, वहां पर उनको 32 सीट मिली थीं. इस बार अधिक से अधिक 26 सीट मिलेंगी. कर्नाटक में देवेगौड़ा और कांग्रेस ने अभी सरकार बनाई है. वहां बीजेपी को सीट नहीं मिलेंगी. कांग्रेस और JDS जीतेगी.

इस बार की चुनाव मोदी vs ममता कैसे हो गया?
ममता:
हम सब मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन मोदी जिस तरह से धमका रहे हैं. सब को डरा कर कंट्रोल कर के रख रहे हैं. मीडिया को कंट्रोल कर के रखे हैं. नेता नहीं बोल पा रहे हैं. लेकिन मुझे वो डर नहीं है, इसलिए किसी को तो आवाज़ उठाना पड़ेगा. ये आप बोल सकते हैं कि बंगाल से हमने आवाज़ उठाई है और बोला बीजेपी हटाओ देश बचाओ. 2018 जुलाई में मैंने बोला था 2019, बीजेपी FINISH.

2019 जनवरी में हमने मीटिंग की थी, सभी 23 पार्टी एक साथ होकर सभी ने एक सिद्धान्त लिया, वो एक turning point था उसी सिद्धांत पर सब चल रहे हैं.

चुनाव के बाद रीजनल पार्टी का नेता अगर प्रधानमंत्री बनने के दावेदारी करता है, तो क्या कांग्रेस उसे समर्थन देगी?
ममता:
देखिये बीजेपी सिंगेल लार्जेस्ट पार्टी बनेगी 125 से 150 उनको मिलेगा, कांग्रेस को भी 125 से 130 सीट मिलेंगी. लेकिन जब रीजनल पार्ट‍ियों को जो सीट मिलेंगी उनको अगर जोड़ें तो उनसे अधिक होगा. एक ऐसी परिस्थिति तैयार होगी, जब सारी रीजनल पार्टी एक साथ होंगी. वहाँ हम कांग्रेस पार्टी का समर्थन ले सकते हैं. सब मिलकर तय करेंगे कौन नेता होगा और कैसे सरकार चलाएंगे. हमें सब पार्टियों को ये देखना चाहिए की एक स्टेबल सरकार बने. देश के संविधान और राज्यों को जानना पड़ेगा. देश सही से चले वह भी देखना होगा. मोदी सरकार पूरे देश को disaster कर के छोड़ दिया है, economy disaster , agriculture, employment disaster करके छोड़ दिया है. बैंको को खोखला कर के छोड़ दिया है, GST से लेकर नोट बंदी करके. कौन सही से सरकार चला सके वो देखना पड़ेगा.

अगर बीजेपी को तृणमूल कांग्रेस के सपोर्ट का जरुरत पड़ी तो?
ममता: तृणमूल किसी भी शर्त पर बीजेपी को समर्थन नहीं देगी. जिस प्रकार का अत्याचार, दुराचार और गलत व्यवहार हमारे साथ किया गया है. वह यहां पर समानांतर सरकार चला रहे हैं, सारे संस्‍थान हमारे पीछे लगाकर हमें परेशान किया जा रहा है. हम ऐसी राजनीति नहीं करते हैं. अगर कोई हमको प्यार करता है तो हम उनके घर जाकर बर्तन धो कर आएंगे. लेकिन अगर हमको कोई धमकी दे तो हम उसे नहीं छोड़ेंगे. बीजेपी के साथ कोई समझौता का प्रश्न नहीं उठता है. पहले अटल जी थे अब किसकी प्रशंसा करें. राजनाथ सिंह जिस प्रकार बात करते हैं. सब मोदी की बात सुनकर वही बोल रहे हैं. किस अधिकार से बोल रहे हैं कि हमें 42 में से 42 सीट नहीं मिलेंगी. सब का दिमाग रेगिस्तान के जैसा खाली हो गया है.

आप नहीं देख रहे हैं 100% सेंट्रल फोर्स लेकर यहाँ क्या कर रहे हैं. आप बताएं गुजरात में कितना सेंट्रल फोर्स गया है. सबसे अधिक हिंसा गुजरात में है लोग एक FIR नहीं दर्ज कर सकते हैं.  lynching वहाँ हुआ है. उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात  में हुआ है आप बताओ कितने फोर्स वहाँ भेजा गया है. बंगाल में क्यों 100% फोर्स वो भी रिटायर्ड अफसर को भेज कर , वे गोली चला रहे हैं, जो मन हो रहा है वो कर रहे हैं. लॉ एंड आर्डर स्टेट का मैटर है, ये तो पूरा parallel सरकार चला रहे हैं. वे सारी एजेंसी को इस्तेमाल कर रहे हैं.

Cyclone के वक़्त आपने प्रधानमंत्री का फ़ोन नहीं उठाया?
ममता:
ये सब बेकार की बात है. उनको ड्रामा करने की आदत है. वे मेरे मोबाइल नंबर पर कॉल कर सकते थे. kalaikunda में मुझे न बुला कर उन्होंने चीफ सेक्रेटरी को बुलाया. हमारी चुनी हुई सरकार है. ये नियमों का खुला उल्‍लंघन है.

पीएम मोदी तो बोल रहे हैं कि ममता बनर्जी संविधान की लिए खतरा हैं?
ममता:
वे खुद ही संविधान को नहीं मानते हैं और बदल देना चाहते हैं. नालंदा विश्वविद्यालय से प्रोफ़ेसर अमर्त्य सेन को हटा दिया गया. सीबीआई, ED सब बदल डाला. हम मोदी का नहीं आंबेडकर का संविधान मानते हैं. नीति आयोग को लेकर क्या किया, planning commission क्यों हटा दिया गया, सीबीआई के डायरेक्‍टर को हटा दिया गया है. उन्‍होंने कई सारे कांड क‍िए हैं.

आपने कहा कि सरकार में बंगाल भूमिका निभाएगा?
ममता: हम सभी चीजों पर ध्यान देंगे. हम अकेले विकल्‍प नहीं दे सकते. हम लोगों के लिए मिलकर काम करेंगे.

ये चुनाव आप के लिये कितना अलग है?
ममता: पैसे के रूप से हम बोलेंगे ये चुनाव पूरी तरह से अलग है. इस बार पैसे का दुरुपयोग किया गया है. हेलिकॉप्‍टर का इस्तेमाल किया जा रहा है. सारी एजेंसी, इंस्टिट्यूटों से हमारा विरोध करवा रहे हैं. मुझे सीपीएम, कांग्रेस, बीजेपी समेत सारी एजेंसी से लड़ाई करनी पड़ रही है. लोग मेरे साथ हैं. ये आपातकाल जैसे हालात हैं. सुपर इमरजेंसी है.

वे पैसे के बॉक्स लेकर बैठे हैं. आप बताएं कि सारे मुख्यमंत्र‍ियों की गाड़ी चेक होती है. प्रधानमंत्री जहां उतरते हैं उनकी गाड़ी क्यों नहीं चेक होती. क्या वे अलग हैं. वे कांटेस्ट कर रहे हैं. ये फ़ासिस्ट हैं. वे हिटलर से भी बड़े हिटलर हैं. उन लोगों ने 5 सालो में क्या किया किसी को नहीं बताया. अब सब को गाली देते फिर रहे हैं. नोटबंदी से 260%  आतंकवाद बढ़ गया है. 12000 किसानों ने आत्‍महत्‍या की है. इकोनॉमी को ख़त्म कर दिया. उन्‍होंने 4 साल मस्ती की है और आखिर के 6 महीने सब को गाली देते फिर रहे हैं. उनकी भाषा इतनी ख़राब है कोई दिशा नहीं है. वे सबको चोर समझते हैं.

वे राजीव गाँधी से शुरू करते हैं. छोटी लड़की प्रियंका को भी उन्‍होंने नहीं छोड़ा. सारी पॉलिटिक्स को ख़त्म कर दिया है. इससे विदेशों में भी गलत प्रभाव जाता है. धर्म की राजनीति को बड़ी आसानी से बेचा जा सकता है. सीपीएम अपने सारे वोट बीजेपी को ट्रांसफर कर रहा है.

21 तारीख को आप दिल्ली जा रही हैं विपक्ष की मीटिंग है? तो क्या जोड़ अटूट है?
ममता: अभी कुछ ठीक नहीं हुआ है. हो सकता है 21 तारीख को ये ना हो. 19 तारीख को चुनाव ख़त्म करके मैं दिल्ली नहीं जा सकती. हमारा सब कुछ ठीक है. 23 मई को रिजल्ट आने दीजिये आप को सब पता चल जाएगा.

तो क्या जोड़ अटूट है?  
ममता: एकदम, जैसे जैसे दिन नजदीक आ रहे हैं उतना हम शक्तिशाली हो रहे हैं. हम स्‍थि‍र सरकार बनाएंगे.

Trending news