close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार: थम गया लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार का शोर, चार सीटों पर होगा मतदान

इस चरण में गुरुवार को बिहार के चार लोकसभा क्षेत्रों गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई में मतदान होना है. 

बिहार: थम गया लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार का शोर, चार सीटों पर होगा मतदान
पहले चरण में 70,37,966 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. (फाइल फोटो)

पटना: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार का शोर थम गया. इस चरण में गुरुवार को बिहार के चार लोकसभा क्षेत्रों गया, नवादा, औरंगाबाद और जमुई में मतदान होना है. इस बीच, प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी गया में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने के लिए पहुंचे.

 

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच़ आऱ श्रीनिवास ने मंगलवार को बताया कि प्रथम चरण में कुल 44 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. इन क्षेत्रों में कुल मतदाता की संख्या 70,37,966 है, जिनके मताधिकार के प्रयोग के लिए कुल 7,486 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 

इस चरण में 70,37,966 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिनमें 36,83,885 पुरुष और 33,53,809 महिलाएं हैं जबकि तृतीय लिंग मतदाताओं की संख्या 272 है. 

इस बीच, प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी महागठबंधन के चुनावी प्रचार के लिए मंगलवार दोपहर बाद गया पहुंचे. महागठबंधन ने गया से हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को प्रत्याशी बनाया है. राहुल गांधी इनके पक्ष में चुनाव प्रचार करने  के लिए गया पहुंचे. 

आपको बता दें कि बिहार में लोकसभा चुनाव के सभी सात चरणों में मतदान होना है.