PM पद की पेशकश कोई मुद्दा नहीं, किसी और को भी कर सकते हैं समर्थनः कांग्रेस
Advertisement

PM पद की पेशकश कोई मुद्दा नहीं, किसी और को भी कर सकते हैं समर्थनः कांग्रेस

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि बीजेपी 125 सीटों तक सिमट जाएगी हालांकि चुनाव में उनकी पार्टी कितनी सीटें जीतेगी इस बारे में उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार किया.

फाइल फोटो

पटनाः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) के अंतिम चरण में होने वाली वोटिंग से पहले कांग्रेस ने कहा है कि हम पीएम पद के किसी अन्य का समर्थन कर सकते हैं. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने बुधवार को कहा, 'अच्छा होगा अगर लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद सरकार चलाने के लिये कांग्रेस नेता के नाम पर आम सहमति बने लेकिन ‘‘हम इसे कोई मुद्दा नहीं बनाने जा रहे कि अगर हमें (कांग्रेस को) प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी की पेशकश नहीं की गई तो हम (कांग्रेस) किसी और (नेता) को प्रधानमंत्री नहीं बनने देंगे.’’

पूर्व केंद्रीय मंत्री आजाद ने कहा कि कांग्रेस का एकमात्र ध्येय केंद्र में एनडीए को सरकार बनाने से रोकना है और गैर-एनडीए सरकार बनाना है. उन्होंने दावा किया कि बीजेपी 125 सीटों तक सिमट जाएगी हालांकि चुनाव में कांग्रेस कितनी सीटें जीतेगी इस बारे में उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार किया.

fallback

पीएम मोदी नहीं बनेंगे पीएमः आजाद
आजाद ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में न तो बीजेपी और न ही एनडीए की सरकार बनेगी. उन्होंने दावा किया कि चुनाव के बाद नरेन्द्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे बल्कि केंद्र में गैर एनडीए, गैर बीजेपी सरकार बनेगी. उन्होंने कहा, ‘‘चुनाव अब आखिरी चरण में हैं और देश भर में चुनाव प्रचार के अपने अनभुव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि केंद्र में फिर से न तो बीजेपी और न ही एनडीए की सरकार बनेगी.’’ यहां पत्रकारों से उन्होंने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं... लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में गैर एनडीए-गैर बीजेपी सरकार बनेगी.’’ 

'बीजेपी ने अमीर समर्थक नीति का पालन किया'
आजाद ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद बीजेपी ‘‘पूरी तरह बेनकाब’’ हो गई है क्योंकि उसने समाज में ‘‘नफरत फैलाने और बांटने’’ की अपनी विचारधारा का अनुसरण किया है. उन्होंने कहा कि ‘‘पूंजीपतियों और उद्योपतियों’’ की पार्टी के तौर पर बीजेपी सरकार की नीति और सिद्धांत का खुलासा हो गया है.

यह भी पढे़ंः बीजेपी का ये करीबी सहयोगी गैर-भाजपाई सरकार बनवाने में हो सकता है मददगार: कांग्रेस

आजाद ने आरोप लगाया कि बीजेपी सरकार ने ‘‘अमीर-समर्थक’’ नीति का पालन किया है. उन्होंने कहा कि समाज के सभी प्रमुख वर्ग किसान, युवा, महिलाएं और मजदूर आज केंद्र सरकार की ‘‘गलत’’ नीति के चलते निराश हैं. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने युवाओं को पांच साल में 10 करोड़ नौकरी का वादा किया गया था लेकिन इसके बजाय नोटबंदी और जीएसटी को गलत तरीके से लागू किये जाने के कारण 4.73 करोड़ नौकरियां छिन गयीं.

पीएम मोदी के विज्ञान संबंधी बयान पर किया कटाक्ष
कांग्रेस नेता ने विज्ञान संबंधी मुद्दों पर प्रधानमंत्री के बयान को लेकर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि ‘‘विज्ञान के संबंध में प्रधानमंत्री के बयान को देखने के बाद मैं समझता हूं कि मुझे आत्महत्या कर लेनी चाहिए.’’ आजाद ने कोलकाता में मंगलवार को अमित शाह के रोड शो के दौरान बीजेपी एवं तृणमूल समर्थकों के बीच झड़प में बंगाल नवजागरण के अहम नेता एवं जाने माने दार्शनिक ईश्वर चंद्र विद्यासागर की आवक्ष प्रतिमा को तोड़े जाने की निंदा की और कहा कि इसके लिये जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.

Trending news