close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पंजाब में 13 सीटों पर 2 केंद्रीय मंत्री समेत 278 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) प्रमुख सुखबीर बादल तथा दो केन्द्रीय मंत्रियों हरसिमरत कौर बादल एवं हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला हो जाएगा . 

पंजाब में 13 सीटों पर 2 केंद्रीय मंत्री समेत 278 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला
पंजाब में 13 सीटों पर 19 मई को मतदान होगा. (फाइल फोटो)

चंडीगढ़ः लोकसभा चुनाव 2019 के सातवें और अंतिम चरण के लिये रविवार को मतदान के साथ ही पंजाब में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) प्रमुख सुखबीर बादल तथा दो केन्द्रीय मंत्रियों हरसिमरत कौर बादल एवं हरदीप सिंह पुरी समेत 278 उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला हो जाएगा . 

पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान होना है जहां सुखबीर और दे केंद्रीय मंत्रियों समेत 278 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जहां रविवार को मतदान होगा . इन उम्मीदवारों में 24 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं .

पंजाब के अलावा प्रदेश की राजधानी एवं केन्द्र प्रशासित क्षेत्र चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा . यहां छह लाख से ज्यादा मतदाता हैं जो मौजूदा सांसद एवं भाजपा उम्मीदवार किरन खेर तथा पूर्व रेल मंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार पवन कुमार बंसल में से किसी एक को सांसद चुनेंगे. 

पंजाब की 13 सीटों और चंडीगढ़ की एकमात्र सीट पर सुबह सात बजे मतदान शुरू होगा, जो शाम छह बजे तक चलेगा.

प्रदेश की 13 सीटों पर अभिनेता से नेता बने सनी देओल, शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल, पंजाब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़, आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई के प्रमुख भगवंत मान समेत कई कद्दावर नेता मैदान में हैं.

सनी देओल गुरदासपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जहां उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ से है.

वहीं जलालाबाद से मौजूदा विधायक सुखबीर बादल पार्टी का गढ़ कहे जाने वाले फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव मैदान में हैं. इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार शेर सिंह घुबाया से है जिन्होंने हाल ही में शिअद छोड़ कर कांग्रेस का हाथ थामा है .

पंजाब में आम आदमी पार्टी के दिग्गज नेता और संगरूर से मौजूदा सांसद भगवंत मान एक बार फिर इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला शिअद के परमिंदर सिंह ढींढसा और कांग्रेस उम्मीदवार केवल सिंह ढिल्लों से है. 

केन्द्रीय मंत्री और सुखबीर सिंह बादल की पत्नी हरसिमरत कौर बादल शिअद के गढ़ बठिंडा से तीसरी बार चुनाव लड़ रही हैं.

हरसिमरत का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार अमरिन्दर सिंह राजा वडिंग, आप उम्मीदवार बलजिन्दर सिंह कौर और पंजाब एकता पार्टी के सुखपाल सिंह खैरा से है.

केन्द्रीय मंत्री और पूर्व राजनयिक हरदीप सिंह पुरी अमृतसर से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने उनके सामने मौजूदा सांसद गुरजीत सिंह औजला को उतारा है.

इसके अलावा कांग्रेस के कद्दावर उम्मीदवारों में पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनीष तिवारी आनंदपुर साहिब सीट से उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला मौजूदा सांसद और शिअद उम्मीदवार और मौजूदा सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा से है.