close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में बिहार के सभी 5 सीटों पर JDU बनाम महागठबंधन की लड़ाई, बांका में त्रिकोणीय संघर्ष

बिहार में दूसरे चरण के मतदान में पांचों सीटों पर जेडीयू बनाम महागठबंधन की लड़ाई है.

लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में बिहार के सभी 5 सीटों पर JDU बनाम महागठबंधन की लड़ाई, बांका में त्रिकोणीय संघर्ष
दूसरे चरण में बिहार के पांचों सीटों पर एनडीए की ओर से जेडीयू उम्मीदवार मैदान में हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण का मतदान जारी है. बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है. जिसमें बांका, भागलपुर, किशनगंज, कटिहार और पूर्णिया शामिल है. लेकिन खास बात यह है कि इन पांचों सीटों पर एनडीए की ओर से जेडीयू के उम्मीदवार खड़े हैं. जबकि महागठबंधन में आरजेडी के दो और कांग्रेस तीन उम्मीदवार मैदान में हैं, इसलिए दूसरे चरण में जेडीयू बना महागठबंधन की लड़ाई चल रही है.

दूसरे चरण के चुनाव में पांच सीटों पर जेडीयू बनाम महागठबंधन की लड़ाई जारी है. लेकिन बांका सीट पर त्रिकोणीय संघर्ष दिख रहा है. बांका सीट पर जेडीयू और आरजेडी के साथ निर्दलीय उम्मीदवार पुतुल सिंह भी मैदान में हैं और माना जा रहा है कि वह जेडीयू और आरजेडी दोनों उम्मीदवारों को कड़ी टक्कर दे रही है.

जेडीयू के पांचों सीटों पर उम्मीदवार होने से दूसरे चरण का मतदान काफी दिलचस्प हो गया है. जिसमें बांका के साथ-साथ कटिहार और किशनगंज सीट पर सबकी नजर टिकी हुई है. कटिहार सीट पर कांग्रेस के नेता तारिक अनवर उम्मीदवार हैं. कटिहार बीजेपी का गढ़ रहा है. लेकिन तारीक अनवर ने 2014 में मोदी लहर के बाजवजूद इस सीट पर जीत हासिल की थी. जिसके बाद इस बार इसे जेडीयू के खाते में दिया गया है.

वहीं, किशनगंज सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है. जबकि बीजेपी ने भी इस सीट पर कुछ खास सफलता हासिल नहीं की है. वहीं, एनडीए ने जेडीयू पर इस सीट के लिए भरोसा जताया है. ऐसे में जेडीयू ने भी इस सीट के लिए मुस्लिम उम्मीदवार पर भरोसा जताया है. बता दें कि एनडीए में किशनगंज सीट पर एक मात्र मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा किया गया है. यहां महमूद अशरफ जेडीयू के उम्मीदवार है. जबकि कांग्रेस से मोहम्मद जावेद मैदान में हैं.

बांका सीट इस बार काफी अहम है. इस सीट पर आरजेडी की ओर से जयप्रकाश यादव उम्मीदवार है. वहीं, इस सीट पर बीजेपी ने पुतुल सिंह का टिकट काटकर जेडीयू के खाते में दे दिया है. जिसपर जेडीयू नेता गिरधारी यादव मैदान में है. वहीं, पुतुल सिंह ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया. पुतुल सिंह पहले भी निर्दलीय चुनाव जीत चुकी है. ऐसे में यहां त्रिकोणीय संघर्ष माना जा रहा है. साथ ही पुतुल सिंह ने बांका से जीतने के लिए एंडी चोटी एक कर दी है. जिसमें उनकी बेटी और नेशनल शूटर खिलाड़ी श्रेय्सी सिंह ने खूब साथ दिया है.

बांका- जयप्रकाश यादव (RJD)               गिरधारी यादव (JDU)         पुतूल सिंह(Independent)
भागलपुर- शैलेश कुमार (RJD)               अजय कुमार (JDU)
कटिहार- तारिक अनवर (Congress)       दुलालचंद गोस्वामी (JDU)
किशनगंज- मोहम्मद जावेद (Congress)   महमूद अशरफ (JDU)
पूर्णिया- पप्पू सिंह (Congress)                संतोष कुमार कुशवाहा (JDU)