लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में अररिया सीट पर होगा मतदान, भारत-नेपाल बॉर्डर सील

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अररिया में होनेवाले मतदान के लिए भारत-नेपाल बॉर्डर को सील कर दिया गया है.

लोकसभा चुनाव 2019: तीसरे चरण में अररिया सीट पर होगा मतदान, भारत-नेपाल बॉर्डर सील
सुरक्षा के लिए भारत-नेपाल सीमा बंद कर दी गई है. (फाइल फोटो)

अररियाः लोकसभा चुनाव 2019 के तीसरे चरण के मतदान में बिहार के पांच सीटों पर मतदान किया जाएगा. जिसमें अररिया सबसे संवेदनशील सीट है. क्योंकि यह भारत-नेपाल सीमा से सटा लोकसभा क्षेत्र है. अररिया जिला के बहुत बड़ी सीमा नेपाल बॉर्डर को छुती है. इसलिए एहतियात के लिए भारत-नेपाल बॉर्डर को सील कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने आदेश दिया था कि मतदान से 72 घंटे पहले सीमा को सील किया जाए.

अररिया लोकसभा सीट पर मंगलवार (23 अप्रैल) यानी कल मतदान डाला जाएगा. अररिया लोकसभा क्षेत्र नेपाल बॉर्डर से छुती है. इस वजह से यहां सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. सुरक्षाबलों की चौकसी बॉर्डर क्षेत्र में बढ़ा दी गई है. मतदान प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी न हो इसलिए बॉर्डर एरिया में आवाजाही को रोक दिया गया है.

रविवार को तीसरे चरण के प्रचार खत्म होने की घोषणा के साथ ही शाम 5 बजे भारत-नेपाल बॉर्डर को सील कर दिया गया. हालांकि कुछ जगहों पर पैदल आवाजाही की सुविधा दी गई है. लेकिन वाहन के आने जाने के रास्ते को पूरी तरह से सील कर दिया गया. वहीं, सीमा पर सुरक्षाबलों की भी तैनाती की गई है.

सुरक्षाबलों द्वारा यहां आने जानेवाले लोगों पर कड़ी नजर रख रही है. लोगों के गहन जांच के बाद ही भारत की सीमा में आने दिया जा रहा है. हालांकि रोजमर्रा के काम करने वाले लोगों को इससे थोड़ी परेशानी उठानी पड़ रही है. लेकिन सुरक्षा के लिहाज से ऐसा करना जरूरी है.

बता दें कि अररिया लोकसभा सीट से आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम और बीजेपी उम्मीदवार प्रदीप सिंह के बीच टक्कर है. 23 अप्रैल को अब मतदान अपने नेताओं के लिए मतदान करेंगे. यहां सुबह 7 बजे से लेकर 5 बजे तक मतदान किया जाएगा. अररिया के अलावा बिहार के कुल पांच सीटों 23 अप्रैल को मतदान किया जाएगा.

तीसरे चरण में होनेवाला है 5 सीटों पर मुकाबला
झंझारपुर- गुलाब यादव (RJD)        रामप्रीत मंडल (JDU)
सुपौल- रंजीत रंजन (Congress)     दिलेश्वर कामत (JDU)
अररिया- सरफराज आलाम (RJD)    प्रदीप सिंह (BJP)
मधेपुरा- शरद यादव (RJD)            दिनेश चंद्र यादव (JDU)      पप्पू यादव(JAP)
खगड़िया- मुकेश शहनी (VIP)        महबूब अली कैसर (LJP)