close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Jammu-Kashmir Lok Sabha Election Results 2019 LIVE: जम्‍मू, ऊधमपुर और लद्दाख में जीत की तरफ बढ़ती बीजेपी, श्रीनगर से फारुख भी जीत की तरफ

जम्‍मू-कश्‍मीर नेशलन कांफ्रेंस और कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है. जबकि दो सीटों पर निर्दलीय प्रत्‍याशी आगे हैं. बीते लोकसभा चुनाव 2014 के तुलना में बीजेपी को एक सीट और पीडीपी को तीन सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है. 

Jammu-Kashmir Lok Sabha Election Results 2019 LIVE: जम्‍मू, ऊधमपुर और लद्दाख में जीत की तरफ बढ़ती बीजेपी, श्रीनगर से फारुख भी जीत की तरफ
जम्‍मू और कश्‍मीर रियासत में बीजेपी ने ऊधमपुर और जम्‍मू संसदीय सीट पर बढ़त बना रखी है (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जम्‍मू और कश्‍मीर लोकसभा चुनाव (Jammu and Kashmir Lok Sabha Election 2019) में सभी 6 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. दोपहर 1 बजे तक आए रूझानों में जम्‍मू और कश्‍मीर की तीन सीटों पर बीजेपी और तीन सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस ने बढ़त बना ली है. वहीं, कांग्रेस और पीडीपी इस बार चुनावी दौड़ में काफी पीछे छूटते हुए दिखाई दे रहे हैं. उल्‍लेखनीय है कि बीते लोकसभा चुनाव 2014 के तुलना में बीजेपी अपनी तीनों सीटें बचाती हुई नजर आ रही है, वहीं पीडीपी को इस बार एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही हैं. 

अनंतनाग संसदीय क्षेत्र से महबूबा पीछे
जम्‍मू और कश्‍मीर की अनंतनाग संसदीय सीट पर कांग्रेस के गुलाम अहमद मीन और नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी के बीच कांटे की टक्‍कर चल रही है. फिलहाल इस सीट से नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी ने  8109 वोटों से बढ़त बना रखी है. दोपहर 2.30 बजे तक हसनैन मसूदी को 37629  वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर ने 29520  वोट हासिल किए थे. वहीं, इस सीट पर पीडीपी की मुखिया और रियासत की पूर्व मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती तीसरे पायदान पर खड़ी हैं. उनको दोपहर 2.30 बजे तक 28094 वोट मिले थे. उल्‍लेखनीय है कि बीते, 2014 के लोकसभा चुनाव में अनंतनाग सीट से पीडीपी की महबूबा मुफ्ती ने जीत हासिल की थी. 

यह भी पढ़ें: आखिर धुर विरोधी उमर अब्‍दुल्‍ला को देना ही पड़ा पीएम मोदी और अमित शाह को क्रेडिट, जानिए क्‍या कहा

लद्दाख से बीजेपी के जमयांग ने बनाई बढ़त
जम्‍मू और कश्‍मीर के लद्दाख संसदीय पर बीजेपी के प्रत्‍याशी जमयांग सेरिंग नामग्याल और निर्दलीय प्रत्‍याशी सज्‍जाद हुसैन के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. दोपहर 3 बजे तक यहां पर बीजेपी के जमयांग सेरिंग नामग्याल 4023 वोटों से बढ़त बनाए हुए थे. उन्‍होंने अब तक 28588 वोट मिले हैं. वहीं, सुबह 10 बजे तक पहले पायदान पर खड़े निर्दलीय प्रत्‍याशी सज्‍जाद हुसैन अब दूसरे पायदान पर आ गए हैं. उनके खाते में अब तक 25726 वोट आए हैं. इसके अलावा, एक अन्‍य निर्दलीय प्रत्‍याशी अगसर अली तीसरे पायदान पर हैं. उसको अब तक 20627 वोट मिले हैं. उल्‍लेखनीय है कि बीते लोकसभा चुनाव 2014 में यहां से थुपस्तान छेवांग ने जीत हासिल कर पहली बार लद्दाख में बीजेपी का कमल खिलाया था. 

यह भी पढ़ें: बेटे को जीतता देख खुश हुईं PM मोदी की मां, हाथ जोड़कर किया अभिवादन

श्रीनगर से फारुख अब्‍दुल्‍ला को मिली बढ़त
नेशनल कांफ्रेस के मुखिया और रियासत के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारुख अब्‍दुल्‍ला ने श्रीनगर संसदीय सीट से बढ़त बना रखी है. फारुख अब्‍दुल्‍ला को अब तक करीब 105508 वोट मिले हैं. इस संसदीय सीट पर पीडीपी दूसरे पायदान पर है. पीडीपी के उम्‍मीदवार अगा सैयद को अब तक 36524 वोट हासिल हुए हैं. वहीं, तीसरे पायदान पर जेपीसी पार्टी के इरफान रजा अंसारी हैं. उन्‍हें अब तक 28391 वोट मिले हें. उल्‍लेखनीय है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भले ही पीडीपी के तारिक हमीद कर्रा ने श्रीनगर संसदीय सीट से जीत हासिल की थी. हालांकि यह बात दीगर है कि 2017 के उपचुनाव में नेशनल कांफ्रेंस के फारुख अब्‍दुल्‍ला यहां से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. 

 

ऊधमपुर से बीजेपी के डॉ जीतेंद्र है आगे
केंद्र सरकार में मंत्री और बीजेपी के उम्‍मीदवार डॉ. जीतेंद्र सिंह ने ऊधमपुर संसदीय सीट से बढ़त बना रखी है. अब तक डॉ. जीतेंद्र सिंह 701606 से अधिक वोट हासिल कर पहले पायदान पर खड़े हुए हैं. यहां पर दूसरे पायदान पर कांग्रेस के विक्रमादित्‍य सिंह हैं. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रहे डॉ. कर्ण सिंह के बेटे विक्रम सिंह को अब तक  कुल 361626 वोट मिले थे. उल्‍लेखनीय है कि बीते लोकसभा चुनाव 2014 में इस सीट से बीजेपी के डॉ. जीतेंद्र सिंह सांसद चुने गए थे.