झारखंड में इन 12 सीटों पर बढ़त बनाए है NDA , बाबूलाल मरांडी और शिबू सोरेन दोनों पीछे

झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका की अपनी परंपरागत सीट से और उनके सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा सीट से पीछे चल रहे हैं.

झारखंड में इन 12 सीटों पर बढ़त बनाए है NDA , बाबूलाल मरांडी और शिबू सोरेन दोनों पीछे
झारखंड में बीजेपी बड़ी जीत के साथ आगे बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

रांचीः झारखंड में मतगणना के प्रारंभिक चरण में 14 में से 12 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और उसकी सहयोगी आजसू के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका की अपनी परंपरागत सीट से और उनके सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा सीट से पीछे चल रहे हैं.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकार के अनुसार झारखंड के कोडरमा सीट पर झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी भाजपा की अपनी निकटतम प्रतिद्वंदी अन्नपूर्णा देवी से पीछे चल रहे हैं. इसी प्रकार दुमका से शिबू सोरेन भाजपा के सुनील सोरेन के मुकाबले पीछे चल रहे हैं. कुल मिलाकर मतगणना के प्रारंभिक दौर में भाजपा और आजसू के उम्मीदवार 14 में से 12 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

रांची से भाजपा के उम्मीदवार संजय सेठ कांग्रेस के पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय से 80,244 मतों के भारी अंतर से आगे चल रहे हैं. पलामू से भाजपा के निवर्तमान सांसद विष्णु दयाल राम राष्ट्रीय जनता दल के घूरन राम से 60518 मतों से आगे चल रहे हैं.

कोडरमा से भाजपा की अन्नपूर्णा देवी झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी से 78,185 मतों से आगे चल रही हैं.

जमशेदपुर से भाजपा के विद्युतवरण महतो झारखंड मुक्ति मोर्चा के चंपई सोरेन से 97,199 मतों से आगे चल रहे हैं.

हजारीबाग से केन्द्रीय मंत्री भाजपा के जयंत सिन्हा कांग्रेस के गोपाल प्रसाद साहू से 58,259 मतों से आगे चल रहे हैं.

गोड्डा लोकसभा सीट से भाजपा के निशिकांत दूबे झारखंड विकास मोर्चा के प्रदीप यादव से 5,580 मतों से आगे चल रहे हैं.

गिरिडीह से भाजपा समर्थित आल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन के नेता झारखंड के मंत्री चंद्रप्रकाश चौधरी झामुमो के जगन्नाथ महतो से 42,714 मतों से आगे चल रहे हैं.

दुमका से आश्चर्यजनक रूप से भाजपा के सुनील सोरेन महागठबंधन के मुख्य सदस्य झामुमो के प्रमुख शिबू सोरेन उर्फ गुरू जी से 16,737 मतों से आगे चल रहे हैं.

धनबाद से भाजपा के निवर्तमान सांसद पशुपतिनाथ सिंह कांग्रेस के बिहार से आये कीर्ति आजाद से 43,381 मतों से आगे चल रहे हैं.

चतरा से भाजपा के सुनील कुमार सिंह राष्ट्रीय जनता दल के सुभाष प्रसाद यादव से 52973 मतों से आगे चल रहे हैं.

राजमहल (सुरक्षित) सीट से भाजपा के हेमलाल मुर्मू झामुमो के निवर्तमान सांसद विजय हंसदा से 1,709 मतों से आगे चल रहे हैं.

लोहरदगा में केन्द्रीय आदिवासी कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत से 3457 मतों के मामूली अंतर से आगे चल रहे हैं. पहले वह सुखदेव भगत से पीछे चल रहे थे.

दूसरी तरफ खूंटी से कांग्रेस के उम्मीदवार कालीचरण मुंडा ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए भाजपा के उम्मीदवार पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा से 8202 मतों से बढ़त बना ली है.

सिंहभूम से कांग्रेस की गीता कोड़ा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं निवर्तमान सांसद लक्ष्मण गिलुआ से 41464 मतों से आगे चल रही हैं.