नालंदा लोकसभा सीट : क्या कौशलेंद्र कुमार लगा पाएंगे जीत की हैट्रिक?

नालंदा लोकसभा सीट पर अभी सोलह बार चुनाव हुए हैं. इस चुनाव में जेडीयू ने फिर से कौशलेंद्र कुमार को टिकट दिया है.

नालंदा लोकसभा सीट : क्या कौशलेंद्र कुमार लगा पाएंगे जीत की हैट्रिक?
जेडीयू के कौशलेंद्र कुमार तीसरी बार यहां से चुनाव लड़ रहे हैं. (फाइल फोटो)

नालंदा : बिहार का नालंदा लोकसभा सीट मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह क्षेत्र है. बौद्ध, जैन, सनातन, सिख और इस्लाम सहित सभी धर्मों की आस्था की भूमि नालंदा की अपनी एक ऐतिहासिक पहचान रही है. नालंदा को ज्ञान की भूमि भी कहा जाता था. इस सीट पर नीतीश कुमार से लेकर जॉर्ज फर्नांडिस तक सांसद रह चुके हैं. वर्तमान में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के कौशलेंद्र कुमार सांसद हैं.

नालंदा लोकसभा सीट पर अभी सोलह बार चुनाव हुए हैं. इस चुनाव में जेडीयू ने फिर से कौशलेंद्र कुमार को टिकट दिया है. महागठबंधन की तरफ से यह सीट जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (हम) के खाते में गई है. पार्टी ने चंद्रवंशी अशोक कुमार आजाद को टिकट दिया है.

2014 के लोकसभा चुनाव में जेडीयू के कौशलेंद्र कुमार 321982 मतों के साथ चुनाव जीतने में सफल रहे थे. वहीं, इस सीट पर लोजपा की तरफ से सत्यानंद शर्मा 312355 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे. 2009 के लोकसभा चुनाव में भी कौशलेंद्र कुमार ही जेडीयू उम्मीदवार बने थे और सांसद बने.

नालंदा लोकसभा सीट पर कुल 2102410 मतदाता हैं. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1114006 और महिला मतदाताओं की संख्या 988325 है. वहीं, थर्ड जेंडर की संख्या 79 है. यहां 19 मई को सातवें चरण में लोकसभा चुनाव होने हैं. चुनाव संपन्न करवाने के लिए 2248 मतदान केंद्र बनाया गया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.