close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नरेंद्र मोदी : गुजरात के वडनगर से दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग तक का सफर

नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को देश के 15वें प्रधानमंत्री के लिए पद और गोपनीयता की शपथ ली थी.

नरेंद्र मोदी : गुजरात के वडनगर से दिल्ली के 7 लोक कल्याण मार्ग तक का सफर
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री (फाइल फोटो)

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाना जिला के वडनगर में एक साधारण परिवार में हुआ था. माता हीराबेन और पिता दामोदार मूलचंद मोदी के बेटे नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2014 को देश के 15वें प्रधानमंत्री के लिए पद और गोपनीयता की शपथ ली. इससे पहले वह 7 अक्टूबर 2001 से 22 मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री पद पर रहे.

2014 को लोकसभा चुनाव में वह गुजरात को वड़ोदरा और उत्तर प्रदेश के वाराणसी सीट से चुनाव लड़े. उन्होंने दोनों ही सीट पर भारी मतों से जीत दर्ज की थी. इससे पहले उन्हें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की गोवा में हुई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 2014 लोकसभा चुनाव अभियान की कमान सौंपी गई थी.

13 सितंबर 2013 को नरेंद्र मोदी को उनकी पार्टी ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने 282 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, एनडीए को कुल 336 सीटों पर सफलता मिली थी.

2019 लोकसभा चुनाव के लिए एकबार फिर बिगुल बज चुका है. बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की तरफ से नरेंद्र मोदी एकबार फिर प्रधानमंत्री पद के लिए निर्विरोध उम्मीदवार हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या नरेंद्र मोदी दूसरी बार दिल्ली की गद्दी पर दोबारा काबिज हो पाते हैं या नहीं.