close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आखिरी चरण में झारखंड के तीन सीटों पर मतदान खत्म, 70 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में झारखंड के तीन सीटों पर मतदान शाम 4 बजे समाप्त हो गया है.  

आखिरी चरण में झारखंड के तीन सीटों पर मतदान खत्म, 70 फीसदी से अधिक हुई वोटिंग
दुमका में 15, गोड्डा में 13 और राजमहल सीट पर 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लोकसभा चुनाव 2019 के आखिरी चरण में झारखंड के तीन सीटों पर मतदान समाप्त हो गया है. यहां अब तक मिले आंकड़ो के मुताबिक 70 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है. जबकि राजमहल में सबसे अधिक 71 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है.

>>झारखंड की तीन सीटों पर 5 बजे तक 70.43  प्रतिशत मतदान हो चुका है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, राजमहल में सर्वाधिक 71.89 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद दुमका में 71.10 प्रतिशत और गोड्डा में 68.81 प्रतिशत मतदान हुआ.

>>  झारखंड की तीन सीटों पर 2 बजे तक 52.89 प्रतिशत मतदान हो चुका है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, गोड्डा में सर्वाधिक 51 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद दुमका में 53.15 प्रतिशत और राजमहल में 55.60 प्रतिशत मतदान हुआ.

>> लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान जारी है. इन सीटों पर सुबह नौ बजे तक 13.84 प्रतिशत मतदान हो चुका है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, गोड्डा में सर्वाधिक 16.51 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद दुमका में 13.87 प्रतिशत और राजमहल में 10.67 प्रतिशत मतदान हुआ.

लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण के चुनाव में देश में 8 राज्यों में 59 सीटों पर मतदान रविवार को किया जा रहा है. वहीं, झारखंड के दुमका, गोड्डा और राजमहल इन तीन सीटों पर भी सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया जारी है.

झारखंड के तीन सीटों पर कुल 42 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिसमें दुमका में 15, गोड्डा में 13 और राजमहल सीट पर 14 उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि, तीनों सीटों पर टक्कर बीजेपी और महागठबंधन के उम्मीदवारों से सीधी लड़ाई है.

 

तीनों सीटों में सबसे अहम दुमका सीट है. जहां से जेएमएम के अध्यक्ष शिबू सोरेन और बीजेपी से सुनील सोरेन आमने-सामने हैं. दुमका सीट शिबू सोरेन का गढ़ रहा है. इसलिए सोरेन के किले को भेदने के लिए बीजेपी काफी मशक्कत कर रही है. यहां तक की पीएम मोदी ने भी बीजेपी प्रत्याशी के लिए वोट मांगने दुमका पहुंचे थे. दुमका आरक्षित सीट है.

वहीं, राजमहल सीट भी आरक्षित सीट हैं. यहां भी जेएमएम और बीजेपी के बीच टक्कर है. यहां जेएमएम सांसद विजय हांसदा और बीजेपी प्रत्याशी हेमलाल मुर्मू में सीधा मुकाबला है. जेएमएम इस सीट पर जीत को बरकरार रखने की लड़ाई लड़ेगी तो वहीं, बीजेपी इस सीट को अपने पाले में करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

तीसरी सीट गोड्डा की बात करें तो यहां जेवीएम और बीजेपी के बीच मुकाबला है. यहां बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे फिर से मैदान में हैं और हैट्रिक जीत के लिए मशक्कत कर रहे हैं. वहीं, जेवीएम उम्मीदवार प्रदीप यादव जीत के लिए मेहनत कर रहे हैं.