close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव LIVE: 59 सीटों पर शाम 5 बजे तक 53.03% मतदान, बंगाल में 73% वोटिंग

Lok Sabha Elections Phase 7 Live Updates: पीएम मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में भी इसी चरण में वोटिंग है. पश्चिम बंगाल में आखिरी चरण में जमकर हिंसा हुई है. यहां बीजेपी नेताओं पर हमले हुए और बम भी फेंका गया है.

लोकसभा चुनाव LIVE: 59 सीटों पर शाम 5 बजे तक 53.03% मतदान, बंगाल में 73% वोटिंग
पंजाब के बठिंडा में दो पक्ष भिड़े. फोटो ANI

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज हो रहा है. इसके तहत लोकसभा की 59 सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं. 8 राज्यों के करीब 10.17 करोड़ मतदाता इस चरण मेें 918 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

बठिंडा के बूथ नंबर 122 के बाहर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई. पुलिस ने बताया कि यहां चुनावी हिंसा हुई है. एक व्‍यक्ति ने यहां फायरिंग भी की है. हम इस संबंध में बयान दर्ज कर रहे हैं और केस दर्ज कर रहे हैं. मतदान फिर शुरू कर दिया गया है.

शाम 4 बजे तक 8 राज्‍यों की 59 लोकसभा सीटों पर 53.03 फीसदी मतदान हुआ है. बिहार में 46.75%, हिमाचल प्रदेश में  57.43%, मध्‍य प्रदेश में 59.75%, पंजाब में 50.49%, उत्‍तर प्रदेश में 47.21%, पश्चिम बंगाल में 64.87%, झारखंड में 66.64% और चंडीगढ़ में 51.18% मतदान हुआ है.

 

तमिलनाडु की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों पर रविवार को उपचुनाव हो रहे हैं. राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव और सभी लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को मतदान हो चुका है. चार विधानसभा सीटों सुलुर, अरवाकुरिची, ओट्टापिदारम (आरक्षित) और तिरुपुराकुंदरम सीट के लिये रविवार को मतदान होना है.

सुलुर सीट अन्नाद्रमुक के विधायक आर कनकराज के निधन के बाद खाली हुई थी. ओट्टापिदारम (आरक्षित) सीट का प्रतिनिधित्व अन्नाद्रमुक के अयोग्य करार दिये गए विधायक सुंदरराज कर रहे थे जबकि तिरुपुरानकुंदरम सीट भी पिछले साल अन्नाद्रमुक के विधायक ए के बोस के निधन के बाद खाली हुई थी. अरवाकुरिची से अन्नाद्रमुक के अयोग्य विधायक सेन्थिल बालाजी द्रमुक में शामिल हो गए थे.

बिहार की 8 सीटों पर मतदान
बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के साथ-साथ डेहरी विधानसभा क्षेत्र में मतदान हो रहा है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस के अतिरिक्त 12 कंपनियों की भी तैनाती रहेगी. सुरक्षा की दृष्टि से एहतियातन 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर और एक एयर एम्बुलेंस की भी तैनाती रहेगी.