पूरे देश में चली मोदी की आंधी, लेकिन यूपी के इस मंडल में नहीं खिला कमल
Advertisement
trendingNow1530625

पूरे देश में चली मोदी की आंधी, लेकिन यूपी के इस मंडल में नहीं खिला कमल

लोकसभा चुनाव 2019 में देश में चली 'मोदी आंधी' से यूपी भी सराबोर हो गया. महागठबंधन के सहारे दिल्ली की कुर्सी में निर्णायक भूमिका का ख्वाब सजाए बैठे अखिलेश यादव तो अपने कुनबे तक की सीटें बरकरार नहीं रख सके.

पूरे देश में चली मोदी की आंधी, लेकिन यूपी के इस मंडल में नहीं खिला कमल

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election Result 2019) में देश में चली 'मोदी आंधी' से यूपी भी सराबोर हो गया. महागठबंधन के सहारे दिल्ली की कुर्सी में निर्णायक भूमिका का ख्वाब संजोए बैठे अखिलेश यादव तो अपने कुनबे तक की सीटें बरकरार नहीं रख सके. पूरे प्रदेश में सपा ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की है. लेकिन महागठबंधन का सबसे ज्यादा फायदा मिला है मायावती की बसपा को. 2014 के चुनाव में शून्य सीट वाली बसपा ने इस बार 10 सीटों पर जीत हासिल की है. इन 10 सीटों में से 4 सीटें बीएसपी के खाते में गई हैं मुरादाबाद मंडल से.

2014 में भाजपा जीती थी सभी सीटें
यूपी के मुरादाबाद मंडल ने बीजेपी को सिरे से नकार दिया और यहां पर बीजेपी का खाता भी नहीं खुल सका. आश्चर्य की बात यह है कि 2014 के आम चुनाव में मुरादाबाद मंडल की सभी छह सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं. लेकिप इय बसा इन सभी सीटों पर गठबंधन का बोलबाला रहा.

रामपुर सीट से आजम खां विजयी
मुरादाबाद मंडल की सबसे हाईप्रोफाइल सीट मानी जाने वाली रामपुर सीट पर सपा के दिग्गज नेता आजम खां ने बीजेपी की जयाप्रदा को एक लाख से भी ज्यादा वोटों से हराया है. मुरादाबाद में सपा के डॉ. एसटी हसन ने कुंवर सर्वेश कुमार सिंह को हराया है. संभल में गठबंधन प्रत्याशी डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने परमेश्वर लाल सैनी पर डेढ़ लाख से ज्यादा वोट से जीत दर्ज की है.

कुंवर ने कंवर को दी पटकनी
अमरोहा सीट पर बसपा के दानिश अली ने निवर्तमान सांसद कंवर सिंह तंवर को 60 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है. बिजनौर सीट पर भाजपा के राजा भारतेंद्र सिंह को बसपा के मलूक नागर ने करीब 70 हजार वोटों से हराया है. नगीना से बसपा के गिरीश चंद्र अपने प्रतिद्वंदी डॉ. यशवंत सिंह से 1.66 लाख वोट से जीते हैं.

साल 2014 में मुरादाबाद मंडल की इन सभी सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों ने परचम लहराया था. पिछले चुनाव में रामपुर सीट पर डॉ. नेपाल सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार सिंह, संभल से सत्यपाल सिंह सैनी, बिजनौर से कुंवर भारतेंद्र सिंह, नगीना से डॉ. यशवंत सिंह और अमरोहा सीट से कंवर सिंह तंवर ने जीत दर्ज की थी.

एक नजर में मुरादाबाद मंडल की लोकसभा सीटें

लोकसभा सीट विजयी प्रत्याशी/ पार्टी 2014 में सांसद/ पार्टी
बिजनौर मलूक नागर/ BSP कुंवर भारतेंद्र सिंह/ BJP
नगीना गिरीश चंद्र/ BSP डॉ. यशवंत सिंह/ BJP
रामपुर आजम खान/ SP डॉ. नेपाल सिंह/ BJP
मुरादाबाद डॉ. एसटी हसन/ SP कुंवर सर्वेश कुमार सिंह/ BJP
संभल डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क/ SP सत्यपाल सिंह सैनी/ BJP
अमरोहा कुंवर दानिश अली/ SP कंवर सिंह तंवर/ BJP

Trending news