Lok Sabha Chunav Results 2019: BJP को बहुमत मिला तो 41 हजार के पार जाएगा सेंसेक्स

Lok Sabha Chunav Results 2019: BJP को बहुमत मिला तो 41 हजार के पार जाएगा सेंसेक्स

एग्जिट पोल आने के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ही शेयर बाजार जबदस्त तेजी के साथ बंद हुए. सोमवार को सेंसेक्स 1422 अंक की तेजी के साथ 39352.67 के स्तर पर बंद हुआ. इसी तरह निफ्टी में भी 421 अंक का उछाल आया और यह 11828.30 पर बंद हुआ.

Lok Sabha Chunav Results 2019: BJP को बहुमत मिला तो 41 हजार के पार जाएगा सेंसेक्स

नई दिल्ली : सात चरण में हुए लोकसभा चुनाव 2019 (Lok sabha elections 2019) के बाद एग्जिट पोल में एनडीए सरकार के फिर से वापसी करने की उम्मीद जताई गई है. अब सबकी निगाहें गुरुवार को आने वाले लोकसभा चुनाव के रिजल्ट (Lok sabha election results 2019) पर टिकी हुई है. एग्जिट पोल आने के बाद सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ही शेयर बाजार जबदस्त तेजी के साथ बंद हुए. सोमवार को सेंसेक्स 1422 अंक की तेजी के साथ 39352.67 के स्तर पर बंद हुआ. इसी तरह निफ्टी में भी 421 अंक का उछाल आया और यह 11828.30 पर बंद हुआ. कुछ देर बाद लोकसभा चुनाव के रुझान आने शुरू हो जाएंगे. लेकिन इस सबके बीच सबसे बड़ा सवाल यही है कि आने वाले समय में शेयर बाजार का भविष्य क्या रहेगा.

एनडीए की वापसी की उम्मीद से बाजार को बल मिला
इस बारे में सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल का कहना है कि एनडीए की सत्ता में वापसी की उम्मीद के बाद 20 मई को शेयर बाजार में बल मिला. इसी उम्मीद के दम पर सेंसेक्स ने 10 साल में एक दिन की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की. मतगणना के बाद शेयर बाजार की चाल के बारे में उनका कहना है एग्जिट पोल की उम्मीदों के अनुसार यदि एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलता है तो मार्केट अच्छा रहेगा. मतगणना के रुझान आने के बाद बाजार थोड़ा ऊपर जाएगा, लेकिन ऐसे में सेंसेक्स के बहुत ऊपर जाने की उम्मीद नहीं है और बाजार ऊपर-नीचे रहेगा.

पूर्ण बहुमत मिला तो गठबंधन पर निर्भरता नहीं रहेगी
अरुण केजरीवाल ने बताया कि बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलेगा तो बाजार को मजबूत मिलेगी. इससे विदेशी निवेशक भी आकर्षित होंगे, क्योंकि नई सरकार अपनी पॉलिसी मजबूती से लागू कर सकेगी और उसकी गठबंधन पर निर्भरता नहीं रहेगी. हालांकि यह खास मौके पर बाजार में आई तेजी होगी. कुछ दिन में बाजार फिर पुराने स्तर पर आ सकता है. बीजेपी को पूर्ण बहुमत और एनडीए को 325 या इससे ज्यादा सीटें मिली तो सेंसेक्स आने वाले 10 दिन में 41,000 या इससे ऊपर भी जा सकता है. आपको बता दें अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की 300 से ज्यादा सीटें आने की उम्मीद है.

दूसरी तरफ सेबी एवं शेयर बाजारों ने चुनावी गतिविधियों को देखते हुए बाजार में किसी भी तरह के हेरफेर को रोकने के लिए अपने निगरानी तंत्र को तैयार रखा है. रिटेल रिसर्च के प्रमुख दीपक जसानी का कहना है पिछले दो चुनावों में एग्जिट पोल के आंकड़े वास्तविक आंकड़े के बहुत करीब नहीं रहें तो कहा जा सकता है कि बाजार में उत्साह रहेगा लेकिन बहुत अधिक उत्साह नहीं रहेगा. इसके अलावा आने वाले दिनों में कुछ बड़ी कंपनियों मसलन टाटा मोटर्स, केनरा बैंक और सिप्ला के नतीजे भी आने हैं. ऐसे में तिमाही नतीजे भी बाजार की दिशा को प्रभावित करेंगे.

इसके अलावा कच्चे तेल के दाम, अमेरिका-चीन ट्रेड वार, रुपये का उतार-चढ़ाव और विदेशी कोष का रुख भी बाजार की दिशा तय करने में अहम रहेगा. मंगलवार को बिकवाली के दवाब में 383 अंक टूटे सेंसेक्स में बुधवार को रिकवरी आई और यह 140 अंक बढ़कर 39,110.21 के स्तर पर पहुंच गया. निफ्टी भी बुधवार को 28.8 अंक की मजबूती के साथ 11737.90 के स्तर पर जाकर बंद हुआ.

Trending news