close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भदोही लोकसभा सीट: BJP के लिए चुनौती बन सकता है सपा-बसपा गठबंधन

2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई भदोही लोकसभा सीट से वर्तमान में वीरेंद्र सिंह मस्त सांसद है. बीजेपी ने इस बार वीरेंद्र सिंह का टिकट काटकर रमेश बिंद पर दांव खेला है.

भदोही लोकसभा सीट: BJP के लिए चुनौती बन सकता है सपा-बसपा गठबंधन
भदोही संसदीय सीट पर लोकसभा चुनाव 2019 के छठवें चरण में 12 मई को मतदान होगा.

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) का सियासी रण अपने चरम पर है. उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन के बाद से भदोही लोकसभा सीट पर चुनाव रोमांचक और दिलचस्प होने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई भदोही लोकसभा सीट से वर्तमान में वीरेंद्र सिंह मस्त सांसद है. बीजेपी ने इस बार वीरेंद्र सिंह का टिकट काटकर रमेश बिंद पर दांव खेला है. वहीं, बसपा-सपा गठबंधन से रंगनाथ मिश्र और कांग्रेस से रमाकांत यादव को उम्मीदवार बनाया गया है.

5 विधानसभा सीटों पर ऐसा है गणित 
भदोही लोकसभा सीट के अंतर्गत औराई, ज्ञानपुर और भदोही विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें से दो विधानसभा सीटों पर बीजेपी और एक विधानसभा सीट पर निषाद पार्टी के टिकट पर विधायक बने बाहुबली विजय मिश्रा ने जीत हासिल की है. बता दें कि 2014 के आम चुनाव में भदोही लोकसभा सीट से बाहुबली विजय मिश्रा की बेटी को सपा ने प्रत्याशी घोषित किया था. हालांकि, इस चुनाव में विजय मिश्रा की बीजेपी से नजदीकियां बढ़ती नजर आ रही हैं.
 
2014 में ये रहा था जनादेश
2014 में हुए आम चुनाव में भदोही लोकसभा सीट से बीजेपी के प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह मस्त ने जीत दर्ज की थी. वीरेंद्र सिंह मस्त ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बसपा के प्रत्याशी राकेश धर त्रिपाठी को करीब डेढ़ लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया था. वीरेंद्र सिंह मस्त को 4,03,695 वोट मिले थे. वहीं, दूसरे स्थान पर रहे राकेश धर त्रिपाठी को 2,45,554 वोट मिले थे. वहीं, 2,38,712 वोटों के साथ सपा की प्रत्यासी सीमा मिश्रा तीसरे स्थान पर रही थीं.  
छठवें चरण में होगा मतदान
भदोही लोकसभा सीट पर अबतक 2 बार चुनाव हुए हैं. इस सीट पर एक बार बसपा और एक बार बीजेपी को जीत हासिल हुई है. भदोही लोकसभा सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या 18,34,598 है. इनमें से 10,16,000 पुरुष मतदाता और 8,18,442 महिला मतदाता हैं. भदोही संसदीय सीट पर लोकसभा चुनाव 2019 के छठवें चरण में 12 मई को मतदान होगा.