लोकसभा चुनाव 2019: UP की हाई प्रोफाइल सीट है फतेहपुर, यहां से चुनाव जीतकर PM बने थे वीपी सिंह

उत्तर प्रदेश की फतेहपुर लोकसभा सीट से 2014 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर साध्वी निरंजन ज्योति सांसद चुनीं गईं. 

लोकसभा चुनाव 2019: UP की हाई प्रोफाइल सीट है फतेहपुर, यहां से चुनाव जीतकर PM बने थे वीपी सिंह
फतेहपुर लोकसभा सीट पर आजादी के बाद से अभी तक 16 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं.

नई दिल्ली: फतेहपुर लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में 49वें स्थान पर है. फतेहपुर को यूपी के की हाई प्रोफाइल सीटों में गिनी जाती है. सूबे का प्राचीन शहरों में से एक है, जिसका जिक्र पुराणों में मिलता है. जनता दल से चुनाव जीतकर वीपी सिंह देश के प्रधानमंत्री बने थे. फतेहपुर लोकसभा सीट पर आजादी के बाद से अभी तक 16 बार लोकसभा चुनाव हो चुके हैं. फतेहपुर लोकसभा सीट गंगा और यमुना के बीच बसा हुआ है. उत्तर प्रदेश की फतेहपुर लोकसभा सीट से 2014 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर साध्वी निरंजन ज्योति सांसद चुनीं गईं. 

2014 में ये था जनाधार
साल 2014 में मोदी लहर की असर यहां भी दिखाई दिया और बीजेपी की निरंजन ज्योति ने जीत दर्ज की. निरंजन ज्योति ने बीएसपी के अफजल सिद्दीकी दूसरे, सपा के राकेश सचान तीसरे और कांग्रेस की ऊषा मौर्य चौथे स्थान पर रहीं थीं. बीजेपी की निरंजन ज्योति को 4,85,994 वोट मिले थे जबकि बीएसपी के अफजल सिद्दीकी को 2,98,788 वोट मिले थे.

 

ऐसा है राजनीतिक इतिहास
फतेहपुर सीट पर पहली बार साल 1957 में लोकसभा चुनाव हुआ था, जिसमें कांग्रेस के अंसार हर्वानी चुनाव जीतकर सांसद बने. साल 1962 में निर्दलीय उम्मीदवार गौरी शंकर कक्कर चुने गए. साल 1967 में कांग्रेस ने एक बार फिर वापसी की. साल 1977 में भारतीय लोकदल ने यहां से जीत दर्ज की और बशीर अहमद संसद में पहुंचे. 1980 में कांग्रेस ने फिर वापसी की और लगातार दो बार चुनाव जीतने में कामयाब रही. साल 1989 लोकसभा चुनाव में वीपी सिंह जनता दल से उतरे और जीतकर देश के प्रधानमंत्री बने. वह इस सीट से दो बार सांसद चुने गए. साल 1996 में बीएसपी ने खाता खोला और विशंभर प्रसाद निषाद यहां से जीत हासिल की. साल 1998 में चुनाव में बीजेपी कमल खिलाने में कामयाब रही. यहां से अशोक कुमार पटेल लगातार दो बार बीजेपी से सांसद चुने गए. साल 2004 के लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के महेंद्र प्रसाद निषाद फतेहपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए. साल 2009 में समाजवादी पार्टी के राकेश सचान सांसद चुने गए. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की निरंजन ज्योति यहां की सांसद चुनी गईं और मोदी सरकार में मंत्री बनीं.