आम चुनाव 2019: कर्नाटक की सत्ता के किंग हैं एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस भी जता चुकी है भरोसा

कुमारस्वामी का जन्म 16 दिसंबर 1959 को कर्नाटक के हासन जिले के हरदनहल्ली में हुआ था. कुमारस्वामी को राजनीति विरासत में मिली क्योंकि उनके पिता एचडी देवगौड़ा पहले से ही राजनीति में थे.

आम चुनाव 2019: कर्नाटक की सत्ता के किंग हैं एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस भी जता चुकी है भरोसा
कुमारस्वामी पहली बार 2006 में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने थे.

नई दिल्ली: कर्नाटक सियासत में फिलहाल सबसे बड़े पद पर काबिज एचडी कुमारस्वामी राज्य के 18वें मुख्यमंत्री हैं. इससे पहले वह पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं और पार्टी प्रमुख एचडी देवगौड़ा के बेटे हैं. बता दें, वह 2006 में भी राज्य के मुख्मंत्री रह चुके हैं. हालांकि, दो बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री रहने के बाद भी उनको केंद्र में उनके पिता के बराबह अहमियन हासिल नहीं हो पाई. वह दो बार लोकसभा पहुंचे लेकिन केंद्र की राजनीति में उनकी भूमिका सांसद तक ही सीमित रही. 

बता दें, कुमारस्वामी का जन्म 16 दिसंबर 1959 को कर्नाटक के हासन जिले के हरदनहल्ली में हुआ था. कुमारस्वामी को राजनीति विरासत में मिली क्योंकि उनके पिता एचडी देवगौड़ा पहले से ही राजनीति में थे. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई हासन से की जिसके बाद वह उच्च शिक्षा के लिए बेंगलुरू चले गए जहां उन्होंने बी.एससी में डिग्री प्राप्त की. 

राजनीतिक सफर
कुमारस्वामी के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1996 में हुई जब उन्होंने कनकपुरा लोकसभा से चुनाव जीता लेकिन दो साल बाद इस सीट पर हुए उपचुनाव में उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा. जिसके बाद 1999 मे उन्होंने सथनूर से विधानसभा चुनाव लड़ा लेकिन एक बार फिर उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. हालांकि, 2004 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने रामनगर से जीत हासिल की. इसके बाद 2009 के लोकसभा चुनाव में भी कुमारस्वामी ने जीत दर्ज की.

2006 में ऐसे बने मुख्यमंत्री
दरअसल, 2004 में कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन से सरकार बनाई थी लेकिन 2006 में कुमारस्वामी ने जेडीएस को गठबंधन से बाहर कर दिया था. जिसके चलते राज्यपाल ने कुमारस्वामी को सरकार गठन के लिए बुलाया और इस प्रकार 4 फरवरी 2006 को कुमारस्वामी पहली बार बीजेपी की मदद से मुख्यमंत्री बने. हालांकि, गठबंधन की सरकार के चलते उन्होंने अक्टूबर 2007 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया.  

2018 में फिर बनें सीएम
पिछले साल कर्नाटक में हुए विधानसभा चुनाव में कुमारस्वामी की जेडीएस राज्य में तीसरे नंबर की पार्टी थी. लेकिन उस वक्त सूबे की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी के पास अकेले सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं थी. जिसके चलते विपक्षी दल कांग्रेस ने जेडीएस के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई और कुमारस्वामी एक बार फिर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने.