close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

करूर लोकसभा सीट : यहां पुरुष मतदाताओं से ज्यादा हैं महिला वोटर

करूर संसदीय सीट तमिलनाडु की 23वें नंबर की लोकसभा सीट है. यह सीट मच्छरदानी बनाने के लिए मशहूर है, यहां यह काम कितने बड़े पैमाने पर होता है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि देश में इस्तेमाल होने वाली मच्छरदानी का 60 प्रतिशत हिस्सा यही से आता है.

करूर लोकसभा सीट : यहां पुरुष मतदाताओं से ज्यादा हैं महिला वोटर

करूर संसदीय सीट तमिलनाडु की 23वें नंबर की लोकसभा सीट है. यह सीट मच्छरदानी बनाने के लिए मशहूर है, यहां यह काम कितने बड़े पैमाने पर होता है इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि देश में इस्तेमाल होने वाली मच्छरदानी का 60 प्रतिशत हिस्सा यही से आता है. 1957 के बाद से इस सीट पर सबसे ज्यादा कांग्रेस और एआईएडीएमके को छह-छह बार जीत मिली है. करूर की सामान्य सीट से फिलहाल एआईएडीएमके के एम थंबीदुरई सांसद हैं. वह 16वीं लोकसभा के डिप्टी स्पीकर और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं.

चुनाव आयोग के साल 2014 के आंकड़ों के अनुसार इस सीट पर कुल 12,98,322 मतदाता हैं. इनमें से 6,41,693 पुरुष और 6,56,629 महिला मतादाता हैं. जैसा कि आंकड़े देखने से ही पता चल रहा है कि इस सीट पर पुरुष मतदाताओं से ज्यादा महिला मतदाताओं की संख्या है. यहां पर 1000 पुरुष पर 1023 महिलाओं का औसत है. करुर संसदीय क्षेत्र में छह विधानसभा सीटें आती हैं. इन सीटों में अरवाकुरुची, करूर, कृष्णारायनपुरम (सुरक्षित), मनाप्पाराई, वेदासंतूर और वीरालीमलाई विधानसभा सीट शामिल हैं.

2014 के लोकसभा चुनाव में एआईएडीएमके के एम. थंबीदुरई ने यहां जीत दर्ज की थी. उन्हें 5,40,772 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर डीएमके के एम. चिन्नास्वामी को 3,45,475 वोट मिले थे. डीएमडीके के एन.एस. कृष्णन को 76,560 मतों से संतोष करना पड़ा था.